logo-image
लोकसभा चुनाव

मां से जन्मदिन पर आशीर्वाद लेंगे PM मोदी, गुजरात गौरव अभियान और मंदिर का करेंगे लोकार्पण

पीएम मोदी 18 जून को सुबह लगभग 9:15 बजे प्रधानमंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर स्थित श्री कालिका माता के पुनर्निमित मंदिर की यात्रा करेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे. इसके बाद उनकी विरासत वन की यात्रा लगभग 11:30 बजे होगी.

Updated on: 18 Jun 2022, 06:46 AM

highlights

  • गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • मां हीराबा से लेंगे आशीर्वाद
  • पावागढ़ में कालिका माता मंदिर का करेंगे लोकार्पण

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में हैं. वो 17 जून की शाम को गुजरात पहुंचे थे, जहां प्रोटोकॉल के मुताबिक, राज्य के शीर्ष नेताओं ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी आज सुबह लगभग 9:15 बजे प्रधान मंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन करेंगे. फिर लगभग 11:30 बजे पीएम मोदी विरासत वन की यात्रा भी करेंगे. PMO के अनुसार जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री आज दोपहर 12:30 बजे वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में हिस्सा लेंगे और इस दौरान गुजरात को बड़ी सौगात देते हुए 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

कुछ ऐसा रहेगा पीएम मोदी दिन

पीएम मोदी 18 जून को सुबह लगभग 9:15 बजे प्रधानमंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर स्थित श्री कालिका माता के पुनर्निमित मंदिर की यात्रा करेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे. इसके बाद उनकी विरासत वन की यात्रा लगभग 11:30 बजे होगी. वहीं, दोपहर लगभग साढ़े बारह बजे वे वडोदरा के गुजरात गौरव अभियान में हिस्सा लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी की मां हीरा बा का आज सौंवा जन्मदिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके पास भी मौजूद रहेंगे और उनका आशीर्वाद लेंगे.

ये भी पढ़ें: Agnipath Scheme: बिहार बंद को कई दलों का समर्थन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; 12 जिलों में इंटरनेट ठप

प्रधानमंत्री की श्री कालिका माता मंदिर यात्रा

प्रधानमंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर स्थित श्री कालिका माता के पुनर्निमित मंदिर का उद्घाटन करेंगे. यह क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है. मंदिर का पुनर्निर्माण 2 चरणों में किया गया है. इसके पहले चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने अप्रैल, 2022 में किया था. वहीं, इस कार्यक्रम में दूसरे चरण के तहत पुनर्निर्मित जिस हिस्से का उद्घाटन किया जाना है, उसका शिलान्यास प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था. इसमें मंदिर के आधार का विस्तार और तीन स्तरों पर 'परिसर', स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी प्रणाली जैसी सुविधाएं शामिल हैं.

गुजरात गौरव अभियान

वडोदरा के गुजरात गौरव अभियान में सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इनमें समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के 357 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-मदार खंड का राष्ट्र को समर्पण, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाद खंड का आमान परिवर्तन, 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण और अन्य शामिल है. प्रधानमंत्री सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रेलवे क्षेत्र में अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इन परियोजनाओं से लॉजिस्टिक लागत को कम करने और क्षेत्र में उद्योग व कृषि को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी. साथ ही, इन परियोजनाओं से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा और यात्री सुविधाएं उन्नत होंगी.

कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 1.38 लाख घर इसके लाभार्थियों को समर्पित करेंगे. इनमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक के आवास शामिल हैं. साथ ही, 310 करोड़ रुपये से अधिक के लगभग 3000 आवासों का खत मुहूर्त भी किया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री खेड़ा, आणंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे. इनका उद्देश्य क्षेत्र में लोगों के जीवन को सुगम बनाना है. इसके अलावा प्रधानमंत्री गुजरात के दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी करेंगे. यह वडोदरा शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है. इस विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह 2500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा.