News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी 15 अक्टूबर को कानून मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Oct 2022, 10:24:44 AM
PM Modi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (15 अक्टूबर) को कानून मंत्रियों और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वर्चुअली संबोधित करेंगे.

दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी गुजरात के एकता नगर में कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा की जा रही है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सम्मेलन का उद्देश्य नीति निमार्ताओं को भारतीय कानूनी और न्यायिक प्रणाली से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है.

सम्मेलन में वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र जैसे त्वरित और किफायती न्याय के लिए मध्यस्थता, समग्र कानूनी बुनियादी ढांचे का उन्नयन, अप्रचलित कानूनों को हटाने, न्याय तक पहुंच में सुधार, लंबित मामलों को कम करने और मामलों के त्वरित निपटान को सुनिश्चित करने जैसे विषयों पर चर्चा होगी. बयान में कहा गया है कि राज्य इस सम्मेलन के माध्यम से अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, नए विचारों का आदान-प्रदान करने और आपसी सहयोग में सुधार करने में सक्षम होंगे.

हिमाचल चुनाव की तारिखों का ऐलान होने के बाद पीएम मोदी ने गुजरात चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री आवास पर शुक्रवार रात में एक अहम बैठक बुलाई जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल, गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल सहित कई शीर्ष नेता शामिल थे. सुत्रों के मुताबिक इस बैठक में चुनाव की रणनीतियों और पीएम के साथ-साथ किस नेता की कितनी रैली होगी इस बात पर भी चर्चा हुई. किन मुद्दो के साथ जनता के बीच जायेगी और अधिक से अधिक जन सभा कैसे होगी लोगो तक कैसे पहुंचा जाए इस मुद्दे पर भी बात हुई. बीजेपी हमेशा अपने हाई टेक प्रचार के लिए जानी जाती रही है.

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी 99 सीटों पर ही अटक गई थी वही इस बार कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी शामिल है. आप संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम मान की रैलियों में बहुत भीड़ आ रही है.  

अनुमान लगाया जा रहा है कि दिपावली के बाद गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग कर सकता है.     

First Published : 15 Oct 2022, 10:24:44 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.