logo-image

Gujarat By-election 2020: जानें करजन विधानसभा क्षेत्र के बारे में, इस वजह से हो रहा है यहां उपचुनाव

करजन विधानसभा सीट गुजरात विधानसभा के 182 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र वडोदरा जिले के अंतर्गत आता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अक्षय कुमार पटेल ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 28 Oct 2020, 06:57 AM

करजन:

करजन विधानसभा सीट गुजरात विधानसभा के 182 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र वडोदरा जिले के अंतर्गत आता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अक्षय कुमार पटेल ने जीत दर्ज की थी. वहीं 2012 के चुनाव में बीजेपी के सतीश पटेल ने बाजी मारी थी. उन्होंने अक्षय कुमार पटेल को हराया था. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 189553 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 98487 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 91058 है. करजन से अक्षय पटेल व कपराड़ा से जीतू चौधरी को टिकट दी गई है. दोनों ही कांग्रेस से चुने हुए विधायक रह चुके हैं. राज्यसभा चुनाव के दौरान दोनों ने विधानसभा से इस्तीफा देकर पार्टी छोड़ दी थी और बाद में भाजपा में शामिल हुए थे. 

वोटों की गिनती 10 नवंबर को

कांग्रेस के विधायक अक्षय पटेल ने कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है. भाजपा में शामिल होने के कारण रिक्त हुई सीट पर चुनाव कराना पड़ रहा है. कांग्रेस का गढ़ रही इस सीट पर दोनों पार्टियां अपना जोर लगा रही हैं. भाजपा ने अपनी जीत का दावा भी कर दिया है. मुख्य लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. तीन नवंबर को यहां मतदान होगा. 10 नवंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा. इसके लिए दोनों दलों की ओर से जोर-शोर से चुनाव प्रचार जारी है. बता दें कि पूरे देश में 56 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं. 3 और 7 नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. वहीं बिहार विधानसभा भी तीन चरणों में होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.