News Nation Logo

गुजरातः PM मोदी ने अहमदाबाद में 1300 करोड़ रुपए लागत की स्वास्थ्य सेवाओं का लोकार्पण किया

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Oct 2022, 03:46:14 PM
PM Narendra Modi

pm modi (Photo Credit: ANI)

New Delhi:  

गुजरात से बड़ी खबर सामने आई है. यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi in Gujarat ) ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में लगभग 1300 करोड़ रुपये ( foundation stones of healthcare facilities )  लागत की विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल से जुड़ी सुविधाओं के लोकार्पण और आधारशिला कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में लगभग 1300 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल से जुड़ी सुविधाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखा।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज गुजरात की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। दुनिया की सबसे एडवांस्ड मेडिकल टेक्नोलॉजी से बेहतर से बेहतर सविधाएं और मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर अब अहमदाबाद और गुजरात में और ज्यादा उपलब्ध होंगे। जब विकास की गति गुजरात जैसी होती है, तो काम और उपलब्धियां इतनी ज्यादा होती हैं कि उन्हें कई बार गिनना भी कठिन हो जाता है। हमेशा की तरह ऐसा बहुत कुछ है जो देश में पहली बार गुजरात कर रहा है। पांचवीं बीमारी थी- हर तरफ फैला हुआ कुशासन। छठी बीमारी थी- खराब कानून व्यवस्था।

पीएम मोदी ने कहा कि 20-25 साल पहले गुजरात की व्यवस्थाओं को बहुत सारी बीमारियों ने जकड़ा हुआ था। एक बीमारी थी- स्वास्थ्य क्षेत्र में पिछड़ापन। दूसरी बीमारी थी- शिक्षा में कुव्यवस्था। तीसरी बीमारी थी- बिजली का अभाव। चौथी बीमारी थी- पानी की किल्लत। इन बीमारियों की जड़ में सबसे बड़ी बीमारी थी- वोट बैंक पॉलिटिक्स। आज गुजरात उन सारी बीमारियों को पीछे छोड़कर, सबसे आगे चल रहा है। आज जब बात होती है हाइटेक हॉस्पिटल्स की, तो गुजरात का नाम सबसे ऊपर रहता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा संस्थाओं की बात हो या एक से बढ़कर एक यूनिवर्सिटी की बात हो, तो गुजरात का आज कोई मुकाबला नहीं है। प्रयास जब पूरे मन से हॉलिस्टिक अप्रोच के साथ किए जाते हैं तो उनके परिणाम भी उतने ही बहुआयामी होते हैं।

यही गुजरात की सफलता का मंत्र है। गुजरात ने जो सिखाया, वो दिल्ली जाने के बाद मेरे बहुत काम आया। स्वास्थ्य के इसी विजन को लेकर हमने केंद्र में भी काम करना शुरू किया।  इन 8 वर्षों में हमने देश के अलग-अलग हिस्सों में 22 नए एम्स दिए हैं। इसका लाभ भी गुजरात को हुआ है। जब सरकार संवेदनशील होती है तो उसका सबसे बड़ा लाभ समाज के कमजोर तबके को होता है, माताओं-बहनों को होता है।  मुझे विश्वास है कि अपने विकास की इस गति को गुजरात और आगे बढ़ाएगा, और ऊंचाई पर ले जाएगा।

First Published : 11 Oct 2022, 03:10:13 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.