logo-image

गुजरात सरकार समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए बनाएगी समिति 

शिवसेना सहित कई दलों ने यूसीसी के कार्यान्वयन का समर्थन करते हुए इसे एक महत्वपूर्ण

Updated on: 29 Oct 2022, 07:47 PM

नई दिल्ली:

गुजरात समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए एक समिति का गठन करेगी. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया. गुजरात के कैबिनेट मंत्री हर्ष संघवी ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए एक समिति बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की बैठक में लिया गया यह फैसला विधानसभा चुनाव से पहले आया है, जिसकी तारीखों की घोषणा अभी चुनाव आयोग ने नहीं की है.

इसे "ऐतिहासिक निर्णय" कहते हुए, संघवी ने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में, सीएम भूपेंद्र पटेल ने आज कैबिनेट बैठक में राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए एक समिति बनाने का एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है.

घोषणा के बाद पटेल ने गुजराती में ट्वीट किया कि राज्य में समान नागरिक संहिता की आवश्यकता की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट या उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के तहत एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा, “राज्य में एक समान नागरिक संहिता की आवश्यकता की जांच करने और इस कोड के लिए एक मसौदा तैयार करने के लिए एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट / एचसी न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति बनाने के लिए राज्य कैबिनेट की बैठक में आज एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. " 

इसे पटेल के नेतृत्व वाली कैबिनेट की आखिरी बैठक माना जा रहा है क्योंकि अगले सप्ताह राज्य चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा होने की उम्मीद है. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा, "समिति की अध्यक्षता उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे और इसमें तीन से चार सदस्य होंगे."

इससे पहले उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में यूसीसी लागू करने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार ने पहले सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर पूरे देश में एक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का आह्वान किया था, जिसमें तर्क दिया गया था कि विभिन्न धर्म अलग-अलग नियमों का पालन नहीं कर सकते हैं. इसने कहा कि कानून बनाने की शक्ति केवल विधायिका के पास है.

केंद्र के अनुसार, धर्मनिरपेक्ष कानूनों का एक सेट सभी धर्मों पर लागू होना चाहिए और सभी धर्मों में विरासत, विवाह और तलाक कानूनों पर लागू होगा. सत्तारूढ़ भाजपा ने तर्क दिया है कि इस कदम का उद्देश्य अधिक प्रगतिशील समाज की ओर बढ़ना होगा.

शिवसेना सहित कई दलों ने यूसीसी के कार्यान्वयन का समर्थन करते हुए इसे एक महत्वपूर्ण "महिला समर्थक" उपाय बताया है. हालांकि, एआईएमआईएम जैसे राजनीतिक दलों ने इस कदम को विभाजनकारी और भारत के बहुलवाद के खिलाफ बताया है.

यूसीसी का मतलब बहुविवाह प्रथाओं के उन्मूलन सहित मुस्लिम पर्सनल लॉ में कई बदलाव होंगे. मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) एप्लीकेशन एक्ट 1937 में भारतीय मुसलमानों के लिए एक इस्लामी कानून कोड तैयार करने के उद्देश्य से पारित किया गया था.

यूसीसी की शुरूआत को भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में बार-बार जगह मिली है. अपनी स्थिति को ध्यान में रखते हुए, यह इस साल की शुरुआत में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के चुनावी वादों में से एक था. वर्तमान में, केवल गोवा में "नागरिक संहिता" है.