News Nation Logo

स्कूलों में और उसके आसपास जंक फूड पर सरकार लगा सकती है रोक

गुजरात सरकार बच्चों के बीच स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भोजन खाने को बढ़ावा देने के मकसद से स्कूलों में और उनके 50 मीटर के दायरे में जंक फूड की बिक्री पर रोक लगाने की तैयारी में है.

Bhasha | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Nov 2019, 02:49:18 PM
junk food

अहमदाबाद:

 गुजरात सरकार बच्चों के बीच स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भोजन खाने को बढ़ावा देने के मकसद से स्कूलों में और उनके 50 मीटर के दायरे में जंक फूड की बिक्री पर रोक लगाने की तैयारी में है. भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने स्कूलों में उच्च वसा, नमक तथा शर्करा वाले भोजन की बिक्री पर रोक लगाने की सिफारिश की है और राज्य सरकार इसके लिए नियम बनाने की प्रक्रिया में है.

बच्चों के बीच स्वस्थ खानपान को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों की कैंटीन के साथ ही उसके आसपास के 50 मीटर के क्षेत्र में उच्च वसा, नमक तथा शर्करा वाले खाद्य पदार्थ की बिक्री पर रोक लगायी जाएगी. 

ये भी पढ़ें: होमवर्क से ज्यादा बच्चों के लिए सोना जरूरी, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

बता दें कि खाद्य नियामक एफएसएसएआई (Food Safety and Standards Authority of India-FSSAI) ने स्कूल कैंटीन और स्कूल की चौहद्दी से 50 मीटर के दायरे में 'जंक फूड' (Junk Food) की बिक्री व विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव किया है. इसका उद्येश्य बच्चों के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित कराना है.

भारतीय खाद्य और मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) ने 'खाद्य सुरक्षा और मानक (स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित भोजन और स्वस्थ आहार) विनियम, 2019' शीर्षक नियमावती का मसौदा जारी किया है. इस पर लोगों से 30 दिन के अंदर अपने सुझाव देने को कहा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Nov 2019, 02:49:18 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो