logo-image

Gujarat Gift City: गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में मिलेगी शराब

Gujarat Gift City: गुजरात सरकार के नए फैसले के मुताबिक गिफ्ट सिटी में वाइन और डाइन सर्विस देने वाले होटल, रेस्टोरेंट और पब के अंदर शराब को परोसा जा सकेगा.

Updated on: 23 Dec 2023, 12:11 AM

नई दिल्ली:

Gujarat Gift City: हम सब जानते है कि गुजरात एक ड्राइ स्टेट है यहां पिछले 63 सालों सें शराब पर बैन लगा हुआ है. लेकिन अब गुजरात में ऐसा नहीं होगा. शराब पीने वालों के लिए सरकार ने अपने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. गुजरात सरकार ने राज्य में बन रहे गिफ्ट सिटी के लिए नया निर्णय लिया है. अब गिफ्ट सिटी में रहने वाले लोगों के लिए, काम करने वालों के लिए विदेशियों के लिए शराबंदी के नियमों में ठील देने का फैसला किया है. 

गुजरात सरकार के नए फैसले के मुताबिक गिफ्ट सिटी में वाइन और डाइन सर्विस देने वाले होटल, रेस्टोरेंट और पब के अंदर शराब को परोसा जा सकेगा. गुजरात राज्य के लिए एक काफी बड़ा फैसला है. गुजरात और ड्राइ स्टेट है और यहां शराब बेचना पीना दोनों कानूनी अपराध है. हलांकि माना जा रहा है कि इससे गिफ्ट सिटी में विदेशी निवेश और मेहमान आएंगे. इसे राज्य को फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फैसले का उपयोग होटल, और रेस्टोरेंट के अस्थाई और स्थाई कर्मचारी उठा पाएंगे. इसके साथ ही यहां आने वाले स्थाई मेहमान भी इसका लाभ ले पाएंगे. 

निवेश का बनेगा माहौल

दरअसल, गुजरात में विश्व स्तरीय फाइनेंस टेक सीटी का निर्माण किया जा रहा है. ये फैसला सिटी में निवेश को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है. सरकार इस संबंध में जल्द ही लाइसेंस जारी करेगी. इसके लिए F3 लाइसेंस जारी किया जाएगा. हलांकि इस नियम के अनुसार शराब की बोतले बचेने की इजाजत नहीं होगी. इसके साथ ही राज्य का अबकारी विभाग इन सभी गतिविधियों पर नजर बनाएं रखेगा. अबकारी विभाग का कहना है कि इससे कारोबारी माहोल बनेगा. हलांकि गिफ्ट सिटी के बाहर शराब पर पूरी तरह से बैन जारी रहेगा.