logo-image

Gujarat Eection 2022: सट्टा बाजार में बीजेपी की बंपर जीत के अनुमान

गुजरात चुनाव (Gujarat Election) के पीछे सटोरियों का आंकलन है कि आम आदमी पार्टी इस बार भले ही पूरी तरह से पहला विधानसभा चुनाव लड़ रही हो, लेकिन वो काफी मजबूत होकर सामने आ रही है. आम आदमी पार्टी गुजरात में 14 सीटों तक...

Updated on: 07 Nov 2022, 12:00 AM

highlights

  • गुजरात चुनाव में सट्टा बाजार के अनुमान
  • बीजेपी को मिलती दिख रही है बंपर जीत
  • आम आदमी पार्टी को सर्वाधिक फायदा

:

Gujarat Eection 2022: राजनीति (Politics) अनिश्चितताओं वाला क्षेत्र है. किसे मतदाता जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा दें और किसे आसमान से लाकर नीचे पटक दे, इसका पता चुनावी नतीजे के दिन चलता है. लेकिन गुजरात चुनाव में सटोरियों की मानें तो बीजेपी अपने प्रतिद्वंदियों से मीलों आगे है. यही नहीं, गुजरात में बीजेपी इस बार पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है और भारी बहुमत से सत्ता में वापस आने को तैयार है. यही वजह है कि सटोरियों ने बीजेपी के पक्ष में बंपर जीत का अंदाजा लगाया है और विपक्षी पार्टियों पर पैसे लगाने वालों को भारी रिटर्न का वादा कर रहे हैं. 

बीजेपी जीत सकती है 135 सीटें!

गुजरात चुनाव (Gujarat Election) के पीछे सटोरियों का आंकलन है कि आम आदमी पार्टी इस बार भले ही पूरी तरह से पहला विधानसभा चुनाव लड़ रही हो, लेकिन वो काफी मजबूत होकर सामने आ रही है. आम आदमी पार्टी गुजरात में 14 सीटों तक जीतने की हालत में दिख रही है. इसका सीधा सा मतलब है कि वो कांग्रेस को नुकसान पहुंचा रही है. ये नुकसान हर सीट पर होता दिख रहा है, जिसके चलते कांग्रेस को महज 29 सीटें ही मिलती दिख रही है. ऐसे में बीजेपी को सर्वाधिक 135 सीटों पर जीत मिलने का अंदाजा लगाया जा रहा है.

कांग्रेस के वोटबैंक में आम आदमी पार्टी लगा रही सेंध?

बीजेपी की इस भारी जीत का मतलब है कि उसके पिछले सारे रिकॉर्ड्स का टूट जाना. इसके पीछे की वजह है आम आदमी पार्टी. आम आदमी पार्टी खुद भले ही 14 सीटें जीत रही है, लेकिन वो बाकी विधानसभा सीटों पर भी अच्छे-खासे वोट बटोर रही है. इसमें से अधिकांश वोटर कांग्रेस के हैं या बीजेपी के विरोध के. इसकी वजह से विरोधी वोटबैंक बंट जा रहा है और सीधा फायदा पहुंच रहा है बीजेपी को. 

कुछ ऐसा था पिछला अनुमान

जानकारी के मुताबिक, 2017 के चुनाव में सट्टा बाजार (Satta Market) में बीजेपी को 100 से 103 सीट दी थी. वहीं, कांग्रेस को 78 से 100 सीट मिलने का अनुमान सट्टा बाजार ने लगाया था. जो काफी सटीक साबित हुआ था. पिछले चुनाव में बीजेपी ने 99 तो कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. ऐसे में इस बार के आंकड़े दिलचस्प है. इस बार कौन बाजी मारता है, इस बात का पता तो चुनावी नतीजों के बाद ही चलेगा.

(रिपोर्ट-गौतम जोशी)