logo-image

गुजरात में एक बार फिर आया भूकंप, कल रात से 11 बार महसूस हुए झटके

गुजरात के कच्छ में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस बार भूकंप कच्छ में दोपहर 12.57 पर आया

Updated on: 15 Jun 2020, 02:26 PM

नई दिल्ली:

गुजरात के कच्छ में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस बार भूकंप कच्छ में दोपहर 12.57 पर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई. भूकंप का केंद्र 15 किलोमीटर दूर रहा.  इससे पहले रविवार को भी कच्छ में भी 5.5 तीव्रता का भूकंप आया. बताया जा रहा कि रविवार से लेकर अब तक गुजरात में 11 छोटे-बड़े भूकंप आ सकते हैं. लोग बेहद डरे हुए हैं. हालांकि किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले गुजरात के राजकोट में रविवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई. भूकंप रात 8.13 बजे आया. हालांकि अब तक इससे किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र राजकोट से 122 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिमी दिशा में स्थित था.

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पिछले डेढ़ महीने में 11 बार भूकंप (Earthquake) के झटके लग चुके हैं. दिल्ली-एनसीआर में 4 जून को भी कम तीव्रता के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र दक्षिण पूर्व नोएडा रहा. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 मापी गई. लगातार आ रहे भूकंप के पीछे विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में यह एनसीआर के लिए बड़े खतरे का संकेत है. लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में धरती के अंदर प्लेटों के एक्टिव होने से ऊर्जा निकल रही है, जिससे रह-रहकर झटके महसूस हो रहे हैं.