logo-image

राम मंदिर को इस शख्स ने दान में दिया 101 किलो सोना, जानें कौन हैं दिलीप कुमार वी. लाखी

Ayodhya Ram Mandir: गुजरात के सूरत में रहने वाले दिलीप कुमार वी. लाखी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान दिया है.

Updated on: 21 Jan 2024, 06:48 PM

highlights

  • राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान देने वाला शख्स
  • हीरा कारोबारी ने दिया 101 किलो सोना दान
  • सूरत के रहने वाले हैं दिलीप कुमार वी. लाखी

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या नगरी सज संवर चुकी है. अब से कुछ घंटों बाद अयोध्या के राम मंदिर में रामलला विराजमान होंगे. इससे पहले ही रामलला के मंदिर के लिए दुनियाभर से उपहार और दान आ रहा है. राम भक्त अपनी क्षमता के मुताबिक राम मंदिर के लिए दान दे रहे हैं. इस बीत सूरत के एक हीरा व्यापारी द्वारा दान किए गए 101 किलोग्राम सोने की जानकारी सामने आई है. जिसे राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि राम मंदिर के लिए अब तक 5000 करोड़ से ज्यादा का दान मिल चुका है.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में आसमान छू रहीं जमीन की कीमतें, जानकर रह जाएंगे दंग

किसने दिया राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना

दरअसल, गुजरात के सूरत में रहने वाले दिलीप कुमार वी. लाखी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान दिया है. दिलीप कुमार वी. लाखी सूरत की सबसे बड़ी हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भगवान राम के मंदिर में लगाए गए 14 स्वर्ण जरित द्वार के लिए दिलीप कुमार वी. लाखी ने 101 सोना भेजा है. ऐसा माना जा रहा है कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिला ये सबसे बड़ा दान है.

इन चीजों को बनाने में किया जा रहा सोना का इस्तेमाल

भगवान राम के भव्य मंदिर में सोने का इस्तेमाल राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों को चमकाने के लिए किया जा रहा है. गर्भगृह के द्वार के साथ मंदिर के भूतल पर 14 स्वर्ण द्वार लगाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के लिए अब तक दूसरा सबसे बड़ा दान कथावाचक मोरारी बापू के अनुयायियों ने दिया है. उन्होंने राम मंदिर के लिए 16.3 करोड़ रुपए दान किए हैं. इनके अलावा सूरत के ही हीरा कारोबारी गोबिंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपए राम मंदिर को दिए हैं. बता दें कि गोबिंदभाई ढोलकिया श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के संस्थापक हैं.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में आसमान छू रहीं जमीन की कीमतें, जानकर रह जाएंगे दंग

राम मंदिर को अब तक मिल चुका 5000 करोड़ का दान

जानकारी के मुताबिक, पिछले साल मार्च तक राम मंदिर के लिए 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक का दान मिल चुका था. जो अब बढ़कर पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है. मंदिर निर्माण में अब तक करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं. ऐसा माना जा रहा है कि राम मंदिर का काम पूरा होने तक 300 करोड़ रुपये का और खर्च आएगा.