News Nation Logo

गुजरात: मोरबी में केबल पुल हादसे में मृतकों को 4 लाख का मुआवजा, घायलों को 50 हजार

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 30 Oct 2022, 11:31:51 PM
morbi bridge

morbi bridge (Photo Credit: ani )

highlights

  • PM ने गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल से हादसे को लेकर बातचीत की
  • रिनोवेशन के बाद लोगों के लिए खोला गया था पु​ल
  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया

नई दिल्ली:  

गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी में एक केबल पुल के टूटने की खबर है. बताया गया है कि जिस वक्त पुल टूटा उस वक्त कई लोग पुल पर ही थे. इसके टूटते ही लोग नदी में गिर गए. यहां पर बचाव अभियान जारी है. इस बीच ऐसा कहा जा रहा है कि पुल पर जरूरत से ज्यादा लोगों का बोझ था. इस कारण पुल यह बोझ सह नहीं सका. बताया जा रहा है कि करीब 500 लोग ब्रिज पर मौजूद थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस हादसे में 60 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है. वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये और दुर्घटना में घायल लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। 

इस पुल को रिनोवेशन के बाद लोगों की आवजाहि के लिए खोला गया था. सात माह से यह पुल बंद पड़ा था. इस ब्रिज की जिम्मेदारी ओरेवा ट्रस्ट के पास थी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से मोरबी में हुए हादसे को लेकर बातचीत की. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तुरंत जुटाने की मांग की है. उन्होंने स्थिति की लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है.

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसे को लेकर ट्वीट किया है. मोरबी हादसे को लेकर सीएम ने दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा 'इस हादसे से काफी व्यथित हुआ. बचाव कार्य जारी है. घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है. उन्होंने कहा, इस मामले में मैं स्थानीय प्रशासन के साथ सपंर्क में हूं. 

 

राजकोट और गांधीनगर से बचाव और राहतकार्य के लिए टीम रवाना हो चुकी है. NDRF और SDRF की टीम मोरबी पहुंच चुकी हैं. जामनगर, कच्छ से भी टीमे रवाना हुई हैं. राज्य सरकार ने सहायता राशि का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख की सहायता राशि का ऐलान किया है. मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की  है. एम्बुलेंस, फायरब्रिगेड की टीमें घटनास्थल की ओर रवाना हो चुकी हैं. अभी भी कई लोगों के नंदी में होने की आशंका है. मौत का आकंड़ा बढ़ने के आसार है. 50 से अधिक लोगों को बेहोशी की हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा, 'इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है. स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता के साथ राहत कार्य में जुटा हुआ है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है. प्रशासन ने घायलों को तुरंत इलाज देने निर्देश दिए हैं.' गुजरात के मोरबी में पुल टूटने का हादसा बहुत ही दु:खद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि सभी प्रभावितों की रक्षा करें.

First Published : 30 Oct 2022, 07:20:20 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.