News Nation Logo

गुजरात BJP में घमासान! आज 27 नए MLA बन सकते हैं मंत्री

भूपेंद्र पटेल को सीएम पद की कमान देने के बाद से डिप्टी सीएम नितिन पटेल नाराज चल रहे हैं. इतना ही नहीं नितिन पटेल के हाथ से डिप्टी सीएम की कुर्सी भी जा सकती है. क्योंकि भूपेंद्र पटेल भी पटेल समुदाय से आते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Sep 2021, 10:00:00 AM
bhupendra patel

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और पूर्व सीएम विजय रुपाणी (Photo Credit: File Photo )

highlights

  • गुजरात में नए मंत्री आज ले सकते हैं शपथ
  • बीजेपी में कैबिनेट विस्तार को लेकर घमासान मचा
  • नितिन पटेल की कुर्सी पर भी खतरा

नई दिल्ली :

गुजरात (Gujarat) में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी अपनी सत्ता को बचाने के लिए तमाम कोशिश कर रही है. इसी के तहत गुजरात में नया सीएम बनाया गया. भूपेंद्र पटेल अब सूबे की कमान संभाल रहे हैं. भूपेंद्र पटेल अपने कैबिनेट में नए चेहरे को जगह देना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो गुरुवार यानी आज 27 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. कैबिनेट में नए चेहरे को जगह मिलने और पुराने को हटाए जाने को लेकर बीजेपी में घमासान मच गया है. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह कल यानी बुधवार को ही होने थे लेकिन उसे टाल दिया गया है. यहां तक की जो बैनर लगे थे उसे भी फाड़ दिया गया है.

गौरतलब है कि भूपेंद्र पटेल को सीएम पद की कमान देने के बाद से डिप्टी सीएम नितिन पटेल नाराज चल रहे हैं. इतना ही नहीं नितिन पटेल के हाथ से डिप्टी सीएम की कुर्सी भी जा सकती है. क्योंकि भूपेंद्र पटेल भी पटेल समुदाय से आते हैं. ऐसे में सीएम और डिप्टी सीएम दोनों ही पद पर एक ही समाज को देने की संभावना कम है.

27 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो गुरुवार को 27 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे और सभी नए चेहरे होंगे. यह शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार दोपहर 1.30 बजे होगा. इससे पहले भी मंत्रिमंडल में बड़े पैमाने पर फेरबदल की बात सामने आई थी, जिस पर अंदरुनी विवाद हो गया.

जानकारी की मानें तो उन तमाम मंत्रियों को मनाने की कोशिश की जा रही है, जिन्हें भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में जगह नहीं मिलने वाला है.  हालांकि एक या दो महिला को भी मंत्रिमंडल में जगह दिए जाने की संभावना है.

भूपेंद्र पटेल 90 प्रतिशत मंत्री बदलना चाहते हैं 

नए सीएम भूपेंद्र पटेल करीब 90 फीसदी मंत्रियों को बदलना चाहते थे. ऐसे में 2-3 चेहरे ही रिपीट होते, मतलब जिनको दोबारा मंत्री बनाया जाता. जानकारी की मानें तो  मंत्री पद से हाथ होने की आशंका के बीच कुछ बीजेपी विधायक पूर्व सीएम विजय रुपाणी के घर जाकर उनसे मिले भी थे.

इसे भी पढ़ें:Time Magazine: विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों में PM मोदी का नाम

जातीय समीकरण को बिठाने के साथ साफ-सुथरी छवि के नेताओं को मंत्रिमंडल में खास तवज्जो दिए जाने की रणनीति भूपेंद्र पटेल की है. वो अपने कैबिनेट में महिलाओं को ज्यादा हिस्सेदारी देने की कोशिश में हैं. 

नाराज विधायक विजय रुपाणी से मिलने पहुंचे 

मंत्रिमंडल में बदलाव से पहले ही कुछ विधायक पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के आवास पर पहुंच गए थे. मिली जानकारी के मुताबिक,योगेश पटेल,ईश्वर परमार, ईश्वर पटेल, बचु खाबड़ और वासण आहीर विजय रुपाणी के आवास पर पहुंचे थे. मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज ये लोग पूर्व सीएम से मुलाकात की. 

शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से एक दिन पहले गुरुवार को निर्धारित किया गया है. राज्य भाजपा ने पीएम के जन्मदिन के जश्न को एक वार्षिक कार्यक्रम बना दिया है, जहां सरकार के कई जन कल्याणकारी कार्यक्रमों की घोषणा की गई है.

सूत्रों के अनुसार शपथ ग्रहण उसी के अनुसार निर्धारित किया गया है, ताकि नए मंत्री तुरंत कार्यभार संभाल सकें और योजनाओं पर अमल कर सकें. सीएम के शपथ ग्रहण समारोह की तरह ही यह भी राजभवन में होगा.

First Published : 16 Sep 2021, 06:53:10 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो