News Nation Logo

‘टीम भूपेंद्र’ में पाटीदार समुदाय का दबदबा, ये रहे समीकरण

गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्री हैं और बाकी 14 राज्य मंत्री को शपथ दिलाई. 13 सितंबर को भूपेंद्र पटेल ने सीएम पद की शपथ ली थी. विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद भूपेंद्र पटेल को राज्य का नेतृत्व करने के लिए बीजेपी ने चुना.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Sep 2021, 03:31:23 PM
bhupendra team

24 मंत्रियों ने ली शपथ (Photo Credit: ANI )

highlights

  • गुजरात में 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली
  • राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शपथ दिलाई
  • भूपेंद्र टीम में पुराने मंत्रियों को नहीं मिला मौका

नई दिल्ली :

गुजरात में मिशन 2022 के लिए सीएम भूपेंद्र पटेल की टीम तैयार हो गई है. गुरुवार यानी आज भूपेंद्र सरकार के 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह से कुछ देर पहले विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने इस्तीफा दे दिया. राजेंद्र त्रिवेदी को सरकार में मंत्री बनाया गया है. माना जा रहा है कि वो सरकार में नंबर दो पर विराजमान होंगे. राजेंद्र त्रिवेदी की जगह निमा आचार्य को विधानसभा स्पीकर बना दिया गया है.  वहीं कैबिनेट में विजय रूपाणी के दौरान मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है. भूपेंद्र पटेल की टीम में सब नए चेहरे को मौका दिया गया है. 

गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्री हैं और बाकी 14 राज्य मंत्री को शपथ दिलाई.जिनमें पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शामिल हैं.  13 सितंबर को भूपेंद्र पटेल ने सीएम पद की शपथ ली थी. विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद भूपेंद्र पटेल को राज्य का नेतृत्व करने के लिए बीजेपी ने चुना. भूपेंद्र पटेल ने पदभार ग्रहण करने के साथ ही कैबिनेट में फेरबदल नहीं कि बल्कि एक नए सरकार का ही गठन कर दिया. इस टीम में ज्यादातर नए चेहरे शामिल है. भूपेंद्र पटेल ने पाटीदार समुदाय को बड़ा महत्व देते हुए ज्यादातर मंत्री इस बिरादरी से चुने हैं. कैबिनेट में दो महिलाओं को जगह दी गई है. मनीषा वकील राज्य मंत्री बनाया गया है.निमिषा बेन को भी राज्य मंत्री का पद भार दिया गया है.

भूपेंद्र टीम में कौन-कौन मंत्री हैं शामिल, देखें लिस्ट 
कैबिनेट मंत्री
1.राजेंद्र त्रिवेदी
2.जितेंद्र वघानी
3.ऋषिकेश पटेल
4.राघव पटेल 
5. पूर्णश कुमार मोदी 

6.उदय सिंह चव्हाण
7.मोहनलाल देसाई
8.किरीट राणा
9. गणेश पटेल
10.प्रदीप परमार

राज्य मंत्री
11.हर्ष सांघवी
12.जगदीश ईश्वर
13. बृजेश मेरजा
14.जीतू चौधरी
15. मनीषा वकील

16.मुकेश पटेल
17.निमिषा बेन
18.अरविंद रैयाणी
19.कुबेर ढिंडोर
20.कीर्ति वाघेला

21.गजेंद्र सिंह परमार
22.राघव मकवाणा
23.विनोद मरोडिया
24.देवा भाई मालव

इसे भी पढ़ें:ED का हर्ष मंदर के घर-कार्यालय पर छापा, मनी लांड्रिंग का मामला

भूपेंद्र पटेल के सीएम बनाए जाने से डिप्टी सीएम नितिन पटेल नाराज चल रहे थे. इस सरकार में नितिन पटेल को मौका मिलेगा या नहीं ये साफ नहीं हो पाया है. हालांकि नितिन पटेल मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर मौजूद थे. नए मंत्रिमंडल को लेकर बीजेपी में अंदरुनी कलह है. अब देखना है कि इससे भूपेंद्र पटेल कैसे निपटेंगे.

First Published : 16 Sep 2021, 03:11:11 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.