logo-image

गुजरात के कच्छ में 4.2 की तीव्रता का भूकंप, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

गुजरात के कच्छ में भूकंप दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मैग्नीट्यूड आंकी गई. इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप (Earthquake) का केन्द्र बिन्दु भचाऊ से 11 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था.

Updated on: 18 Jun 2021, 04:49 PM

highlights

  • भूकंप से हिला गुजरात का कच्छ
  • रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 4.2 की तीव्रता
  • सुबह-सुबह पूर्वोत्तर भारत भी भूकंप से हिला

नई दिल्ली:

गुजरात के कच्छ में शुक्रवार की दोपहर को आए भूकंप (Earthquake hits Gujarat) से वहां की धरती हिल गई. इसका रिक्टर स्केल 4.2 मैग्नीट्यूड आंका गया. हालांकि, दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर आए इस भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप (Earthquake) का केन्द्र बिन्दु भचाऊ से 11 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था. इससे पहले पूर्वोत्तर भारत में गुरुवार की देर रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार की देर रात 2 बजकर 4 मिनट पर 4.1 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केन्द्र सोनितपुर जिले में 22 किलोमीटर की गहराई पर था. 

ये भी पढ़ें- नाबालिग से रेप के दोषी आसाराम की सुनवाई ग्रीष्मकाल अवकाश तक के लिए टली

इससे पहले गुजरात की धरती उस वक्त हिल गई थी, जब तौकाते तूफान आया था. तूफान तौकते के बीच गुजरात में भूकंप का झटका महसूस किए गए थे. रिक्टर स्कल पर इसकी तीव्रता 4.5 मांपी गई थी. वहीं आज भूकंप ने पूर्वोत्तर के कई हिस्‍सों को हिला दिया.असम (Assam) के सोनितपुर, मणिपुर (Manipur) के चंदेल और मेघालय(Meghalaya) के पश्चिम खासी हिल्स में सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्वोत्‍तर में इन क्षेत्रों में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है.

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की सुबह पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिस समय भूकंप आया उस वक्‍त लोग सो रहे थे. सुबह के समय आए भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल है. तेज भूकंप के कारण घरों के दरवाजे और खिड़कियां हिलने लगी. दशहत के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप से अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल, बैठक जारी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में भूकंप के झटके सुबह 4.20 बजे महसूस किए गए. यहां भूकंप की तीव्रता सबसे कम 2.6 मापी गई. सोनितपुर (असम) में तड़के 2.40 बजे भूकंप आया, यहा तीव्रता तीनों राज्यों में सबसे ज्यादा 4.1 मापी गई. वहीं चंदेल (मणिपुर) में देर रात 1.06 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, यहां तीव्रता 3.0 मापी गई है.