logo-image

Mother Tongue: जिंदगी में कुछ भी करें, अपनी मातृभाषा को कभी न भूलें-अमित शाह

Amit Shah on Mother Tongue : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Union Home Minister Amit Shah ) ने गुजरात में युवाओं से अपील की है कि वो देश-दुनिया में कहीं भी रहें, अपनी मातृभाषा को कभी न भूलें. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वो Inferiority Complex को अपने ऊपर न हावी होने दें. वो अपनी मातृभाषा को सीने से लगाए रखें.

Updated on: 18 Mar 2023, 10:26 PM

highlights

  • अमित शाह ने युवाओं से कही दिल की बात
  • अपनी मातृभाषा को कभी नहीं भूलना चाहिए
  • अपनी मातृभाषा से प्यार ही आपको बढ़ाता है आगे

वडोदरा:

Amit Shah on Mother Tongue : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Union Home Minister Amit Shah ) ने गुजरात में युवाओं से अपील की है कि वो देश-दुनिया में कहीं भी रहें, अपनी मातृभाषा को कभी न भूलें. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वो Inferiority Complex को अपने ऊपर न हावी होने दें. वो अपनी मातृभाषा को सीने से लगाए रखें. अमित शाह ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की पहचान उसकी मातृभाषा से होती है. मातृभाषा में बात करने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है. अमित शाह ने केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति की खुलकर सराहना की और कहा कि इस नई शिक्षा नीति से डॉ बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे महापुरुषों की इच्छाएं भी पूरी रही हैं.

महापुरुषों का सपना पूरा कर रही मोदी सरकार

वडोदरा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय ( Maharaja Sayajirao University in Vadodara ) के दीक्षांत समारोह में उन्होंने ये बाते कहीं. अमित शाह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में महाराज सयाजी राव की इच्छा सभी तक पहुंचे शिक्षा, सरदार पटेल की महिला सशक्तिकरण की अच्छा और डॉ बी आर अंबेडकर की शिक्षा से ही ज्ञान का प्रकाश फैलाने में मदद मिलेगी, जैसी बातों को शामिल किया गया है. अमित शाह ने कहा कि आप अपनी भाषा से प्यार करें. कहीं भी रहें, लेकिन अपनी मातृभाषा को कभी पीछे न छोड़ें. 

ये भी पढ़ें : India-Bangladesh Friendship Pipeline का पीएम मोदी-शेख हसीना ने किया उद्घाटन, जानें खासियत

हीनभावना को पीछे छोड़ें लोग

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर व्यक्ति अपनी भाषा में सोचता है, तो बेहतर तरीके से सोचता है. अगर वो अपनी भाषा में वो रिसर्च करेगा, तो रिसर्च का काम बेहतरीन होगा. मातृभाषा से बेहतर पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोई हथियार नहीं है. लोग बस अपनी हीन भावना को पीछे छोड़ दें. तभी उस व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास होगा.