logo-image

Corona Virus: गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 35 हुई

इस महामारी से निपटने के लिये गुजरात में सभी मंत्रियों ने अपना एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है.

Updated on: 25 Mar 2020, 02:30 AM

नई दिल्ली:

गुजरात में कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमण के पांच नये मामले सामने आने के साथ राज्य में मंगलवार को यह आंकड़ा बढ़कर 35 हो गया. एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने यह जानकारी दी. संक्रमण के पांच नये मामलों में दो लोगों ने हाल ही में विदेश की यात्रा की थी. जबकि तीन अन्य में गांधीनगर में दो और राजकोट में एक मामला स्थानीय संक्रमण से हुआ. अहमदाबाद में अब तक कुल 13 मामले सामने आये हैं. राज्य में कोविड-19 से अब तक एक मरीज की मौत हो चुकी है. मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में 30 लाख लोगों का गहन सर्वेक्षण किया है.

उन्होंने कहा, ‘आने वाले दिनों में हम पूरे राज्य को कवर करेंगे.’ इस महामारी से निपटने के लिये गुजरात में सभी मंत्रियों ने अपना एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है. इस बीच, गुजरात सरकार ने सभी स्कूलों को बंद रखने और राज्य बोर्ड की कक्षा एक से नौ तथा 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया है क्योंकि इस साल कोरोना वायरस के कारण वार्षिक परीक्षाएं नहीं होंगी.

गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस महीने पहले ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं करा चुका है . गांधीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक दंपति और उनके एक रिश्तेदार के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की गई. उन पर आरोप है कि उन्होंने उन दो लोगों के नाम नहीं बताए जो उनके संपर्क में आए और बाद में घातक संक्रमण से संक्रमित हो गए.

एक अधिकारी ने बताया कि दंपति के चाचा उन दो लोगों में शामिल हैं जो बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. उनके खिलाफ भी इस आरोप में मामला दर्ज किया गया है कि उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बात की जानकारी नहीं दी कि वह दुबई से लौटे अपने भतीजे के संपर्क में आए हैं. दंपति 16 मार्च को दुबई से लौटा था. बीच मार्च को 28 वर्षीय व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई और इसके अगले दिन उसकी पत्नी भी संक्रमित पाई गईं.

गुजरात पुलिस ने कोरोना वायरस के चलते राज्य में घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में गत 24 घंटे में 426 लोगों को हिरासत में लिया है. वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को जानकारी दी. पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने बताया कि इनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें घर में पृथक रहने की सलाह दी गई थी और वे बाहर घूम रहे थे.