News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

गुजरात में कांग्रेस फिर लगा जोर का झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

गुजरात में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) से पहले कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी छोड़ने वाले कुल विधायकों की संख्या अब पांच पर पहुंच गई है. इससे कांग्रेस की दो राज्यसभा सीटें जीतने की संभावना धूमिल हो रही है.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Mar 2020, 08:07:58 AM
Vijay Rupani

सीएम विजय रूपाणी (Photo Credit: ANI Twitter)

गांधीनगर:

गुजरात में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) से पहले कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी छोड़ने वाले कुल विधायकों की संख्या अब पांच पर पहुंच गई है. इससे कांग्रेस की दो राज्यसभा सीटें जीतने की संभावना धूमिल हो रही है. गुजरात विधानसभा (Gujarat Assembly) के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने सोमवार को सदन को सूचित किया कि कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं. विधायकों का इस्तीफा राज्यसभा चुनाव से कुछ दिन पहले हुआ है. कांग्रेस गुजरात से खाली हो रही राज्यसभा की चार में से दो सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त थी, लेकिन अब दूसरी सीट जीतने की संभावना कमजोर हो रही है.

यह भी पढ़ें : मुजीब-उर-रहमान की जन्म शताब्दी समारोह में वीडियो लिंक के जरिए भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि ये पांच विधायक गढ़ड़ा के प्रवीण मारू, अबदसा के प्रद्युम्नसिंह जडेजा, लिंबडी के सोमा कोली पटेल, धारी से जे.वी काकड़िया और डांग से मंगल गावित हैं. पांच कांग्रेस विधायकों में से गावित ने रविवार को अपना त्याग पत्र सौंपा, जबकि अन्य ने शनिवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया . सोमवार दोपहर को बजट सत्र की शुरुआत होते ही कांग्रेस के विधायकों और मुख्यमंत्री विजय रूपानी एवं उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के बीच तीखी तकरार हुई. कांग्रेस विधायकों अमित चावड़ा और परेश धनानी ने सत्तारूढ़ भाजपा पर भ्रष्ट आचरण में संलिप्त होने और विधायकों के इस्तीफे के पीछे उसका हाथ होने का आरोप लगाया. इस पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने कड़ी आपत्ति जताई और विपक्षी कांग्रेस से माफी की मांग की.

रूपाणी ने कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे को विपक्षी दल की अंदरूनी दिक्कतों का नतीजा बताया और कहा कि भाजपा का इससे कोई लेना देना नहीं है. इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख चावड़ा ने राज्यसभा चुनाव से पहले विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले पांचों विधायकों को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित कर दिया है. विपक्षी दल ने इनमें से एक विधायक की पत्नी को भी प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया.

यह भी पढ़ें : पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा जाएंगे, राष्ट्रपति कोविंद ने किया मनोनीत

विधायक की पत्नी का दावा था कि उनके पति ने राज्यसभा सीटों के लिए अंदरूनी कलह के कारण इस्तीफा दिया है. 182 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के पास 103 सीटें हैं, कांग्रेस के पास 73 (इस्तीफे से पहले) सीटें थी, जबकि दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास हैं, एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास है और एक निर्दलीय है. अदालती मामलों के कारण दो सीटें खाली हैं. इस्तीफे के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 68 हो गई है.

वहीं गुजरात कांग्रेस ने 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के अपने 68 विधायकों में से 67 को सोमवार को जयपुर में भेज दिया. कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि एक विधायक से संपर्क नहीं हो पा रहा है. पार्टी ने दो दिन में अलग अलग समूहों में 42 विधायकों को जयपुर भेजा था. वहीं, विधानसभा से बहिर्गमन के बाद 25 विधायाकों को एक उड़ान के जरिए जयपुर भेज दिया. दोशी ने बताया कि वलसाड की कपराडा (आरक्षित) सीट से विधायक जीतू चौधरी से संपर्क नहीं हो पा रहा है. उनका मोबाइल फोन बंद आ रहा है.

First Published : 17 Mar 2020, 08:07:58 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो