logo-image

गुजरात में कांग्रेस फिर लगा जोर का झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

गुजरात में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) से पहले कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी छोड़ने वाले कुल विधायकों की संख्या अब पांच पर पहुंच गई है. इससे कांग्रेस की दो राज्यसभा सीटें जीतने की संभावना धूमिल हो रही है.

Updated on: 17 Mar 2020, 08:07 AM

गांधीनगर:

गुजरात में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) से पहले कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी छोड़ने वाले कुल विधायकों की संख्या अब पांच पर पहुंच गई है. इससे कांग्रेस की दो राज्यसभा सीटें जीतने की संभावना धूमिल हो रही है. गुजरात विधानसभा (Gujarat Assembly) के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने सोमवार को सदन को सूचित किया कि कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं. विधायकों का इस्तीफा राज्यसभा चुनाव से कुछ दिन पहले हुआ है. कांग्रेस गुजरात से खाली हो रही राज्यसभा की चार में से दो सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त थी, लेकिन अब दूसरी सीट जीतने की संभावना कमजोर हो रही है.

यह भी पढ़ें : मुजीब-उर-रहमान की जन्म शताब्दी समारोह में वीडियो लिंक के जरिए भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि ये पांच विधायक गढ़ड़ा के प्रवीण मारू, अबदसा के प्रद्युम्नसिंह जडेजा, लिंबडी के सोमा कोली पटेल, धारी से जे.वी काकड़िया और डांग से मंगल गावित हैं. पांच कांग्रेस विधायकों में से गावित ने रविवार को अपना त्याग पत्र सौंपा, जबकि अन्य ने शनिवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया . सोमवार दोपहर को बजट सत्र की शुरुआत होते ही कांग्रेस के विधायकों और मुख्यमंत्री विजय रूपानी एवं उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के बीच तीखी तकरार हुई. कांग्रेस विधायकों अमित चावड़ा और परेश धनानी ने सत्तारूढ़ भाजपा पर भ्रष्ट आचरण में संलिप्त होने और विधायकों के इस्तीफे के पीछे उसका हाथ होने का आरोप लगाया. इस पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने कड़ी आपत्ति जताई और विपक्षी कांग्रेस से माफी की मांग की.

रूपाणी ने कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे को विपक्षी दल की अंदरूनी दिक्कतों का नतीजा बताया और कहा कि भाजपा का इससे कोई लेना देना नहीं है. इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख चावड़ा ने राज्यसभा चुनाव से पहले विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले पांचों विधायकों को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित कर दिया है. विपक्षी दल ने इनमें से एक विधायक की पत्नी को भी प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया.

यह भी पढ़ें : पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा जाएंगे, राष्ट्रपति कोविंद ने किया मनोनीत

विधायक की पत्नी का दावा था कि उनके पति ने राज्यसभा सीटों के लिए अंदरूनी कलह के कारण इस्तीफा दिया है. 182 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के पास 103 सीटें हैं, कांग्रेस के पास 73 (इस्तीफे से पहले) सीटें थी, जबकि दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास हैं, एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास है और एक निर्दलीय है. अदालती मामलों के कारण दो सीटें खाली हैं. इस्तीफे के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 68 हो गई है.

वहीं गुजरात कांग्रेस ने 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के अपने 68 विधायकों में से 67 को सोमवार को जयपुर में भेज दिया. कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि एक विधायक से संपर्क नहीं हो पा रहा है. पार्टी ने दो दिन में अलग अलग समूहों में 42 विधायकों को जयपुर भेजा था. वहीं, विधानसभा से बहिर्गमन के बाद 25 विधायाकों को एक उड़ान के जरिए जयपुर भेज दिया. दोशी ने बताया कि वलसाड की कपराडा (आरक्षित) सीट से विधायक जीतू चौधरी से संपर्क नहीं हो पा रहा है. उनका मोबाइल फोन बंद आ रहा है.