logo-image

केजरीवाल की गुजरात को पहली गारंटी : गुजरात की जनता को भी देंगे मुफ्त बिजली

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को गुजरात की जनता को दिल्ली और पंजाब की तरह 24 घंटे फ्री बिजली देने की पहली गारंटी दी.

Updated on: 21 Jul 2022, 07:14 PM

नई दिल्ली/गुजरात:

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को गुजरात की जनता को दिल्ली और पंजाब की तरह 24 घंटे फ्री बिजली देने की पहली गारंटी दी. उन्होंने घोषणा की कि ‘‘आप’’ की सरकार बनने के तीन महीने के अंदर हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ़्त देंगे और 31 दिसंबर 2021 तक के पुराने बकाया सभी घरेलू बिल माफ़ करेंगे. गुजरात में दो महीने का बिजली बिल आता है. 300 यूनिट प्रति माह के हिसाब से दो महीने के बिल में 600 यूनिट फ्री मिलेगा. पहले मैंने दिल्ली में करके दिखाया, फिर पंजाब में करके दिखाया और अब गुजरात के अंदर भी करके दिखाएंगे.

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनता को फ्री रेवड़ी देने से श्रीलंका जैसे हालात नहीं होते, अपने दोस्तों और मंत्रियों को देने से होते हैं. जनता को फ्री रेवड़ी भगवान का प्रसाद है और दोस्तों को फ्री रेवड़ी पाप है. श्रीलंका वाला अपने दोस्तों को फ्री रेवड़ी देता था. अगर जनता को देता तो, जनता उसके घर में घुसकर उसे ना भगाती. उन्होंने कहा कि हम सारी गारंटी पूरी करेंगे. अगर गारंटी पूरी न हो तो अगली बार हमें वोट मत देना. मुझे पूरा यकीन है कि दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात में भी भारी बहुमत से आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी.

गुजरात में एक ही पार्टी को शासन करते-करते 27 साल हो गए, अब उनके पास कोई आइडिया नहीं बचा है, गुजरात अब बदलाव चाहता है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गुजरात को बिजली के मुद्दे पर पहली गारंटी की घोषणा की. सूरत में प्रेस वार्ता कर ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछली बार जब गुजरात आ रहा था, तब मेरे बगल की सीट पर गुजरात का रहने वाला एक व्यक्ति बैठा था. उसने मेरा हाथ कस कर पकड़ लिया और धीरे से बोला कि गुजरात को बचा लीजिए. मैंने उससे कहा कि मैं तो छोटा आदमी हूं, मै कैसे गुजरात को बचाउंगा, आप लोग गुजरात को बचाएंगे. मैंने कहा कि आप सब लोग आवाज क्यों नहीं उठाते हैं? इस पर उसने कहा कि इन लोगों ने सबको डरा रखा है. सबको परेशान करते हैं. हमारे पास कोई विकल्प नहीं है. हम जाएं तो किस पार्टी के पास जाएं. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में जितनी बार मैं गुजरात आया हूं, गुजरात के लोगों से बहुत ज्यादा प्यार और विश्वास मिला है. इसके लिए मैं गुजरात के लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं. गुजरात में एक ही पार्टी को शासन करते-करते 27 साल हो गए. 27 साल शासन करने के बाद किसी के भी मन में अहंकार आ जाता है. 27 साल के बाद तो उनके पास कोई आइडिया भी नहीं बचते हैं कि अब और क्या करना है. उनको जो करना था, वो कर दिया. अब गुजरात बदलाव चाहता है. 

हमने दिल्ली में बिजली फ्री कर दी है और अब पंजाब में भी बिजली फ्री कर दी है, गुजरात के लोग भी बिजली फ्री चाहते हैं- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कई महीनों से गुजरात के अंदर आना-जाना हुआ और लोगों से बातचीत हुई. लोगों की समस्याओं के बारे में जानने का मौका मिला. इस समय गुजरात के लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या महंगाई है. हर चीज के दाम बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन आमदनी बढ़ती नहीं है. लोगों की तनख्वाह नहीं बढ़ती है. लोगों के घर का खर्चा चल नहीं रहा है. लोगों के लिए घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है. इस महंगाई में भी सबसे ज्यादा मुश्किल बिजली का रेट होता जा रहा है. गुजरात में बिजली इतनी महंगी होती जा रही है. जब मैंने लोगों से पूछा, तो लोगों ने कहा कि केजरीवाल जी सुना है कि आपने दिल्ली में बिजली फ्री कर दी और एक जुलाई से पंजाब में भी बिजली फ्री हो गई है. अभी तो 10 मार्च को पंजाब चुनाव के नतीजे आए थे और 16 मार्च को सरकार बनी थी. तीन महीने के अंदर पंजाब में भी बिजली फ्री हो गई है. गुजरात के लोग चाहते हैं कि गुजरात में भी बिजली फ्री होनी चाहिए. इसलिए हम आज पहली गारंटी बिजली के मुद्दे पर लेकर आए हैं. यह गारंटी इसलिए, क्योंकि कई पार्टियां ऐसी हैं, जो चुनाव के पहले आकर कहती हैं कि हमारा घोषणा पत्र है. कुछ लोग कहते हैं कि हमारा संकल्प पत्र है. लेकिन चुनाव के बाद वो कुछ करते नहीं है. अपने घोषणा पत्र या संकल्प पत्र को उठाकर कूड़े के ढेर में फेंक देते हैं. उनसे पूछो कि आपने तो कहा था कि 15-15 लाख रुपए देंगे, तो कहते हैं कि वो तो चुनावी जुमला था. लेकिन हम चुनावी जुमला नहीं करते. हमें राजनीति करनी नहीं आती है. हम जो कहते हैं, वो करते हैं. हमारे जो अंदर है, वही बाहर है. हम सच्चे और शरीफ लोग हैं. आम आदमी पार्टी सच्चे, शरीफ और ईमानदार लोगों की पार्टी है. इसलिए हम गारंटी दे रहे हैं. जैसे बाजार में माल की गारंटी मिलती है कि अगर माल ठीक न निकले, तो पैसा वापस हो जाता है. वैसे ही अगर हम काम नहीं करेंगे, तो अगली बार हमें वोट मत देना. हमारी जो भी गारंटी है, वो सारी गारंटी पूरी करेंगे. अगर गारंटी पूरी न हो तो अगली बार हमें वोट मत देना.

अगर फ्री बिजली दिल्ली में मिल सकती है, पंजाब में मिल सकती है, तो गुजरात में भी मिल सकती है?- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात के लोगों से हमारी पहली गारंटी बिजली की है. बिजली की गारंटी में तीन चीजें शामिल हैं. यह हम हवा में बात नहीं कर रहे हैं. हम जो दिल्ली और पंजाब में करके आए हैं, वही गुजरात के अंदर करेंगे. हमने करके दिखाया है, हमें करना आता है और हमारी करने की नीयत है. हमारी पहली गारंटी है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद तीन महीने के अंदर गुजरात के हर परिवार की 300 यूनिट बिजली फ्री होगी. गुजरात के हर परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी. अगर फ्री बिजली दिल्ली में मिल सकती है, पंजाब में मिल सकती है, तो गुजरात में भी मिल सकती है. उन्होंने कहा कि अगर मैं कहूं कि 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और बिजली ही न आए, यह तो गलत बात है. आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद गुजरात के लोगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी और मुफ्त मिलेगी. पावर कट नहीं लगेंगे. मुझे पता चला है कि गुजरात के कुछ शहरी और ग्रामीण इलाकों में पावर कट लगते हैं. दिल्ली के अंदर अब 24 घंटे बिजली आती है. 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली, यह दुनिया के इतिहास में पहली बार भारत के अंदर हो रहा है. 24 घंटे बिजली देना और फ्री बिजली देना, यह मैजिक है और उपर वाले ने केवल मुझे ही यह मैजिक सिखाया है. किसी और को नहीं आता है. कोई आकर अगर कहे कि फ्री बिजली दूंगा और 24 घंटे बिजली दूंगा, तो मत मानना. पहले मैंने दिल्ली में करके दिखाया, फिर पंजाब में करके दिखाया और अब गुजरात के अंदर भी करके दिखाएंगे.

70 से 80 फीसद बिल फर्जी होते हैं, हम ऐसी व्यवस्था कर देंगे कि फर्जी बिल आना ही बंद हो जाएगा- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में हमारे पास बहुत लोग आए. लोग बिजली का अपना बिल लेकर आते हैं. उनका छोटा सा घर है, उसमें एक पंखा, एक टीवी और कुछ बल्ब है. उसका 50 हजार से 70 हजार का बिल आ गया. वो बिल गलत है. उसे जब लोग ठीक कराने जाते हैं, तो वहां पर बाबू उनसे कहता है कि मुझे पांच हजार रुपए दे दो, मैं ठीक कर दूंगा. पहले झूठा बिल भेजते हैं और फिर बिल कम कराने के पैसे लेते हैं. अगर सभी पुराने बिजली के बिलों को ठीक करना चालू कर दें, तो इनको ठीक करने में पता नहीं कितने साल लग जाएंगे. अगर मैंने आपकी 300 यूनिट बिजली फ्री कर दी, तब भी आपको फायदा नहीं होगा, अगर आपका पिछला 50 हजार रुपए का बिल आया होगा तो. फिर आप बिल ठीक कराने के लिए चक्कर ही काटते रहेंगे. इसलिए हमने तय किया है कि 31 दिसंबर 2021 से पहले के सारे घरेलु बिजली के बिल माफ कर दिए जाएंगे. यानि कि पुराना सारा बिल जीरो माना जाएगा. इससे सरकार के उपर कोई बोझ नहीं पड़ने वाला है. 70 से 80 फीसद बिल फर्जी होते हैं. अब ऐसी व्यवस्था कर देंगे कि फर्जी बिल आना बंद हो जाएगा. अब आपके जीरो बिल आएंगे या जो लोग 300 यूनिट से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करेंगे, उनके बिल आएंगे. पुराने सारे बिल माफ हो जाएंगे, आदमी चैन की सांस लेगा और राहत महसूस करेगा. उसको बिजली के दफ्तरों के चक्कर काटने खत्म हो जाएंगे. बहुत सारे लोग हैं, जिनके फर्जी बिल आते हैं. वो बिल नहीं जमा कर पाते हैं, तो उनके कनेक्शन काट दिए जाते हैं. ऐसे लोगों के बिजली के कनेक्शन लग जाएंगे. बिजली के मुद्दे पर यह तीन गारंटी दे रहा हूं. पहला, 300 यूनिट बिजली फ्री होगी. दूसरा, 24 घंटे बिजली देंगे और तीसरा, 31 दिसंबर 2021 तक के सारे पुराने बिल माफ कर दिए जाएंगे. मुझे पूरा यकीन है कि गुजरात के अंदर न केवल आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, बल्कि दिल्ली और पंजाब की तरह भारी बहुमत से ‘‘आप’’ की सरकार बनेगी.

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुजरात की जनता को बिजली की गारंटी देने के बाद कई ट्वीट किए. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘गुजरात की जनता के लिए आम आदमी पार्टी की पहली गारंटी. सरकार बनते ही 3 महीने के भीतर हर परिवार को 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ़्त देंगे. सभी गांव और शहरों में 24 घंटे बिजली मिलेगी. 31 दिसंबर 2021 तक के पुराने बकाया बिल माफ़.’’ उन्होंने दूसरा ट्वीट कर कहा, ‘‘गुजरात में दो महीने का बिजली बिल आता है. 300 यूनिट प्रति माह के हिसाब से दो महीने के बिल में 600 यूनिट फ्री मिलेगा.’’ ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट कर कहा, ‘‘जनता को फ्री रेवड़ी देने से श्रीलंका जैसे हालात नहीं होते. अपने दोस्तों और मंत्रियों को देने से होते हैं. श्रीलंका वाला अपने दोस्तों को फ्री रेवड़ी देता था. अगर जनता को देता तो जनता उसके घर में घुसके उसे ना भगाती. जनता को फ्री रेवड़ी भगवान का प्रसाद है. दोस्तों को फ्री रेवड़ी पाप.’’