logo-image

केंद्रीय टीमों ने कोविड-19 स्थिति का जायजा लेने के लिए अहमदाबाद, सूरत का दौरा किया

गुजरात के अहमदाबाद और सूरत शहरों में कोविड​​-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार की दो टीमों ने शनिवार को इन दोनों शहरों का दौरा किया. इन टीमों ने वहां स्थानीय अधिकारियों के साथ मुलाकात की जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ

Updated on: 26 Apr 2020, 10:32 AM

अहमदाबाद:

गुजरात के अहमदाबाद और सूरत शहरों में कोविड​​-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार की दो टीमों ने शनिवार को इन दोनों शहरों का दौरा किया. इन टीमों ने वहां स्थानीय अधिकारियों के साथ मुलाकात की जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों (आईएमसीटी) का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन टीमों ने शनिवार को कोविड-19 स्थिति का आकलन करने के लिए अहमदाबाद और सूरत का दौरा किया.

यह भी पढ़ेंः कोविड-19: दुनियाभर से 93 हजार से ज्यादा नए मामले आए सामने, कुल 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि गुजरात के अहमदाबाद और सूरत के साथ ही ठाणे, हैदराबाद और चेन्नई में कोरोना वायरस की स्थिति ‘‘विशेष रूप से गंभीर है.’’ केंद्रीय टीमों ने अहमदाबाद और सूरत में कलेक्टर, नगर आयुक्त, पुलिस आयुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात की. अहमदाबाद के नगर आयुक्त विजय नेहरा ने कहा कि दौरा करने वाले अधिकारियों ने कोरोना वायरस प्रकोप को लेकर अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की प्रतिक्रिया पर संतोष जताया. उन्होंने कहा, ‘‘हमने केंद्रीय टीम के साथ विस्तृत चर्चा की. उन्हें सारी जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ेंः इन राज्यों को जल्द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, लॉकडाउन में ढील देने पर हो रहा विचार

उन्होंने संतोष व्यक्त किया और कहा कि एएमसी द्वारा अपनाई गई सक्रिय निगरानी और आक्रामक जांच संबंधी कदमों को अनुकरणीय बनाया जाएगा ताकि केंद्र सरकार इसे अन्य शहरों के साथ साझा कर सके.’’ केंद्रीय टीम के अधिकारियों ने शहर के मध्य और दक्षिण क्षेत्रों में निषिद्ध क्षेत्रों में किए गए उपायों पर चर्चा की और बाद में एसवीपी अस्पताल का दौरा किया जहां कोरोना वायरस रोगियों का इलाज किया जा रहा है. सूरत में टीम ने एक जिमखाना का भी दौरा किया जहां लॉकडाउन के दौरान 30 से 35 हजार लोगों को भोजन वितरित करने के लिए तैयार किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल की एक नर्स कोरोना पॉजिटिव हॉस्पिटल सील

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय दल ने सूरत नगर निगम के कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का भी दौरा किया. शनिवार को अहमदाबाद में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 2003 जबकि सूरत में बढ़कर 496 हो गए. केंद्र सरकार ने केंद्रीय टीमों को इसलिए भेजा है ताकि ये स्थिति का मौके पर मूल्यांकन करने के साथ ही राज्य के अधिकारियों को इसके निवारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें और अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को पेश करें.