logo-image

Gujarat By Election 2020: गुजरात में शाम पांच बजे तक 55.84 फीसद मतदान

गुजरात में मंगलवार को आठ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव खत्म हो गया. गुजरात में शाम पांच बजे तक 55.84 फीसद मतदान हुआ. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और यह शाम 6 बजे तक चला. 

Updated on: 03 Nov 2020, 06:58 PM

अहमदाबाद:

गुजरात में मंगलवार को आठ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव खत्म हो गया. गुजरात में शाम पांच बजे तक 55.84 फीसद मतदान हुआ. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और यह शाम 6 बजे तक चला.  कोविड-19 के मद्देनजर अधिकारियों ने काफी तैयारी की है. चुनाव आयोग द्वारा साझा किये गए आंकड़ों के अनुसार आठ सीटों पर कुल 18.75 लाख मतदाताओं में से शाम चार बजे तक 50.43 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया था.

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित डांग सीट के लिए शाम चार बजे तक 66.24 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके अलावा, कपराडा में 62.97 प्रतिशत मतदान, कर्जण में 55.39 प्रतिशत, लिंबडी में 52.84 प्रतिशत, मोरबी में 48.57 प्रतिशत, अबडासा में 47 प्रतिशत, गढडा में 45.44 प्रतिशत और धारी में 33.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इस साल जून में हुए राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के मौजूदा विधायकों के इस्तीफा देने के चलते इन सीटों पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया.

इसे भी पढ़ें:अब ईदगाह मस्जिद में 4 युवकों ने पढ़ी हनुमान चालीसा, पुलिस ने लिया हिरासत में

ये पांचों बाद में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें उन सीटों से मैदान में उतारा है जिन पर उन्होंने 2017 में जीत दर्ज की थी. इन पांचों उम्मीदवारों में बृजेश मेरजा (मोरबी), अक्षय पटेल (कर्जण), जीतू चौधरी (कपराडा), प्रद्युम्नसिंह जडेजा (अबडासा) और जे वी काकडिया (धारी) शामिल हैं. भाजपा के अन्य तीन उम्मीदवारों में आत्माराम परमार (गढडा), विजय पटेल (डांग) और किरीटसिंह राणा (लिंबडी) शामिल हैं.

विपक्षी कांग्रेस ने जयंतीलाल पटेल (मोरबी), किरीट सिंह जडेजा (कर्जण), बाबूभाई वर्ता (कपराडा), शांतिलाल सेंधाणी (अबडासा), सुरेश कोटाडिया (धारी), मोहन सोलंकी (गढडा), सूर्यकांत गावित (डांग) और चेतन कच्छार (लिबंडी) को मैदान में उतारा है. कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए मतदान केंद्रों पर प्रत्येक मतदाता को एक बार इस्तेमाल किये जाने वाले हाथ के दस्ताने दिए जा रहे हैं.