logo-image

Biparjoy Cyclone : गुजरात में उफान पर है तूफान, देखें बिपरजॉय के Video

Biparjoy Cyclone in Gujarat : गुजरात के तटों पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगा है. बीच पर ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और बारिश भी होने लगी है. समुद्र के आसपास जिलों के रहने वाले लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया है.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Biparjoy Cyclone in Gujarat : अरब सागर उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उफान मार रहा है. गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में तूफान का असर देखने को मिल रहा है. बिपरजॉय की वजह से समुद्रों से ऊंची ऊंची लहरें उठ रही हैं और 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. साथ ही कई स्थानों पर तेज बारिश शुरू हो गई है. इससे गुजरात के सात जिलों पर सबसे ज्यादा संकट मंडरा रहा है. इसे लेकर एनडीआरएफ और एसडीआरफ समेत जिला प्रशासन की टीमें मुस्तैद कर दी गई हैं. तूफान की स्थिति को लेकर कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं, जिसमें समुद्रों में उठती लहरें, तेज हवाओं के साथ बारिश को देखा जा सकता है. 

साइक्लोन बिपरजॉस गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में अपने पूरे उफान पर रहेगा, इसलिए इन जिलों के लोगों ने पहले ही दूसरे स्थानों शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है. चक्रवात बिपरजोय के मद्देनजर बीएसएफ ने कच्छ के सीमावर्ती गांवों के लोगों को आश्रय दिया है. बीएसएफ के इंस्पेक्टर जय प्रकाश कहना है कि साइक्लोन से निपटने के लिए हमने तैयारी पूरी कर ली है और आस-पास के लोगों को यहां शिफ्ट कर दिया गया है. उनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है. हम बॉर्डर के साथ तूफान से भी लोगों की रक्षा करेंगे.

इसे लेकर चंडीगढ़ आईएमडी के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि कच्छ और सौराष्ट्र को पार करने के बाद दक्षिण राजस्थान में 16 जून को चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव दिखने को मिलेगा. इसके प्रभाव से दक्षिण हरियाणा में 17, 18 और 19 जून को बारिश होगी, लेकिन चक्रवात की रफ्तार तब तक काफी धीमी हो जाएगी. मुंबई आईएमडी सुनील कांबले ने कहा कि फिलहाल चक्रवात बिपरजॉय मुंबई से दूर है. चक्रवात पोरबंदर 300 किमी दूर है. मांडवी और करांची के बीच 15 जून दोपहर को बिपरजॉय के लैंडफॉल होने के आसार हैं. अगले 24 घंटे कच्छ, सौराष्ट्र में भारी बारिश होनी की संभावना है.

यह भी पढ़ें : बिपरजॉय चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात सरकार अलर्ट, मुख्यमंत्री ने की आपात बैठक

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि चक्रवात बिपरजॉय 16 जून को दोपहर तक राजस्थान की ओर प्रवेश कर जाएगा. यहां 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. यह चक्रवात अगले 6-12 घंटे में कमजोर पड़ जाएगा. इसे लेकर 16-17 जून को भारी बारिश के आसार हैं और बारिश 18 जून को कम हो जाएगी.