logo-image

Gujarat Earthquake: अब गुजरात में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

Gujarat Earthquake: शुक्रवार सुबह देश के तीन राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. सबसे पहले कर्नाटक और उसके बाद तमिलनाडु और गुजरात में भूकंप आया. हालांकि तीनों राज्यों में किसी भी तरह के जान या माल का नुकसान नहीं हुआ.

Updated on: 08 Dec 2023, 09:59 AM

highlights

  • आज सुबह तीन राज्यों में कांपी धरती
  • गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु में आया भूकंप
  • भूकंप के झटकों से सहमे लोग

नई दिल्ली:

Earthquake in Gujarat: गुजरात में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि कर्नाटक के बाद गुजरात के कच्छ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये भूकंप शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 9 बजे कच्छ में रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप आने के बाद लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. बता दें कि गुजरात के कच्छ में आए भूकंप के कुछ देर पहले ही तमिलनाडु और कर्नाटक में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. तमिलनाडु में भी शुक्रवार सुबह भूकंप के तेज झटके आए.

ये भी पढ़ें: Cash For Query: महुआ मोइत्रा मामले में आज संसद में पेश होगी एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट, जा सकती है संसद सदस्यता

रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, ये भूकंप उत्तरी तमिलनाडु के चेंगलपेट जिले में सुबह 7.39 बजे आया. भूकंप विज्ञान केंद्र ने एक्स पर बताया कि 8 दिसंबर 2023 को भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजकर 39 मिनट पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी की गहराई में था.

शुक्रवार तो देश के तीन राज्यों में कांपी धरती

बता दें कि शुक्रवार यानी 8 दिसंबर को देश के तीन राज्यों में सुबह-सुबह धरती कांपी. सबसे पहले सुबह 6 बजकर 52 मिनट पर कर्नाटक के विजयपुरा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई. इसके कुछ देर बाद यानी 7.39 बजे तमिलनाडु के चेंगलपेट जिले में धरती कांपी. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 मापी गई. जबकि सुबह 9 बजे गुजरात के कच्छ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.9 रही. जो आए आए भूकंपों में सबसे ज्यादा शक्तिशाली था. राहत की बात ये है कि तीनों राज्यों में आज आए भूकंप से कहीं से भी किसी भी प्रकार की अनहोनी की कोई खबर नहीं है. 

कल असम में आया था भूकंप

बता दें कि हाल के दिनों में राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों और शहरों में भूकंप के तेज झटके आए हैं. कल यानी 7 दिसंबर गुरुवार की सुबह 5.42 बजे असम के गुवाहाटी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी. इस भूकंप से भी कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई थी. हालांकि, सुबह-सुबह आए इस भूकंप के लोग बुरी तरह से दहशत में आ गए थे.

ये भी पढ़ें: KCR Injured: के. चंद्रशेखर राव घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती, फार्महाउस में गिरने से आई पीठ और पैर में चोट

लद्दाख में एक दिन में दो बार कांपी धरती

बता दें कि करीब छह दिन पहले केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 8 घंटे के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप से भी कोई नुकसान नहीं हुआ था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने पहली बार शनिवार सुबह 8.25 बजे भूकंप के झटके दर्ज किए. ये भूकंप 3.4 की तीव्रता से आया. इसके बाद शाम 4.29 बजे 3.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. दोनों ही भूकंप से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: Earthquake Today: देश के इस राज्य में सुबह-सुबह कांपी धरती, जानिए कितनी रही भूकंप की तीव्रता