News Nation Logo

Local Body Election 2021:वोटिंग शुरू, अमित शाह ने किया मतदान

गुजरात में स्थानीय निकाय के लिए वोटिंग आज, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी डालेंगे वोट

News Nation Bureau | Edited By : Sanjeev Mathur | Updated on: 21 Feb 2021, 11:05:20 AM
EuuX15DVgAIth1S

मतदान करते अमित शाह (Photo Credit: ANI)

highlights

  • चुनाव परिणाम 23 फरवरी को घोषित होगा.
  • सुरक्षा के लिए करीब 43 हजार जवान, पुलिसकर्मी, अर्द्धसैनिक बल तथा होमगाड्र्स   नियुक्‍त किए हैं. 
  • मतदान से पहले मुख्यमंत्री का रविवार सुबह कोरोना टेस्ट किया जाएगा.  

अहमदाबाद:

गुजरात में स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए आज रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह भी मतदान कर चुकें हैं.  वह शनिवार को ही अहमदाबाद पहुंच गए थे. वहीं कोरोना संक्रमित मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पीपीई किट पहनकर मतदान करेंगे. राज्य में आज 6 नगर निगमों अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर और जामनगर में मतदान होगा, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आज सुबह करीब 7 बज. मतदान शुरू हो जाएगा. अहमदाबाद नगर निगम में मतदान के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार देर रात अहमदाबाद पहुंचे हैं. वैसे तो  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अहमदाबाद नगर निगम के मतदाता हैं, लेकिन अभी तक उनके वोट देने के लिए आने की कोई पुष्टि नहीं हो सकी है.

खबर है कि कोरोना काल में होने वाले इस मतदान में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी मतदान करेंगे, लेकिन चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक मुख्यमंत्री शाम 5 बजे के बाद  राजकोट में मतदान के लिए पहुंचेंगे. मतदान से पहले मुख्यमंत्री का रविवार सुबह कोरोना टेस्ट किया जाएगा, जिसके बाद वह एंबुलेंस के जरिए राजकोट पहुंचेंगे और मतदान करेंगे.

यह भी पढ़ेंः जातिवाद के दंश से बच नहीं पाए थे स्‍वराज के जनक छत्रपति शिवाजी 

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी रविवार शाम को मतदान के आखिरी घंटे में शाम पांच बजे पीपीई किट पहनकर राजकोट के वार्ड 10 के अनिल मंदिर में बने बूथ नंबर दो पर मतदान करेंगे.  रूपाणी कोरोना संक्रमित होने के चलते अहमदाबाद के यूएन मेहता हॉस्‍पिटल में उपचाररत हैं तथा आयोग ने उन्‍हें पीपीई किट पहनकर मतदान की मंजूरी दी है.  भाजपा अध्‍यक्ष सीआर पाटिल अपने परिवार के साथ सूरत खटोदरा में मिश्र स्‍कूल के वार्ड 20 बूथ नंबर 94 पर रविवार सुबह मतदान करेंगे. 

अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत, जामनगर और भावनगर को मिलाकर कुल 6 नगर निगमों में 576 वार्ड हैं. जबकि इन 6 नगर निगमों में 1,14,67,358 वोटर्स हैं.  मीडिया में छपी खबरों के अनुसार  गुजरात में स्‍थानीय निकाय चुनाव में करीब 25 हजार प्रत्‍याशी अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं, वहीं सुरक्षा व्‍यवस्‍था में दो हजार आला पुलिस अधिकारी समेत 43 हजार के करीब जवान तैनात हैं.  छह महानगर पालिका की 576 सीट के लिए 2276 लोग चुनाव मैदान में हैं, रविवार को इसका चुनाव होगा जबकि 31 जिला व 231 तहसील पंचायत व 81 नगर पालिका चुनाव 28 फरवरी को होगा. 

यह भी पढ़ेंः मात्र 34 दिन में  विश्व में सबसे तेज 1 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने वाला दूसरा देश बना भारत

दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार  चुनाव संपन्‍न कराने के लिए 63209 कर्मचारी तैनात किए गए हैं.  गुजरात के पुलिस महानिदेशक के अनुसार  राज्य में 21 फरवरी को  राज्य सरकार ने शहरों व गांवों में सुरक्षा के लिए करीब 43 हजार जवान, पुलिसकर्मी, अर्द्धसैनिक बल तथा होमगाड्र्स   नियुक्‍त किए हैं.  करीब दो हजार पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की निगरानी करेंगे.  एसआरपी की 44 कंपनियां भी यहां तैनात की गई हैं. पुलिस ने राज्य भर से अब तक 48282 लाईसेंसशुदा व अवैध हथियार जब्त किए हैं.  इसके अलावा आपराधिक प्रवृत्ति के 25800 लोगो की धरपकड़ की गई है.  पुलिस ने 18175 लोगों को वारंट जारी कर चेताया है. 

यह भी पढ़ेंः  "राष्ट्रपति जी, मेरी मां को फांसी न दें. मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं"

पुलिस ने महानगर पालिका क्षेत्र में करीब एक करोड़ रुपये मूल्य की अवैध शराब, जबकि जिला पंचायत व नगरपालिका से सात करोड़ से अधिक की अवैध शराब जब्त की है.  पुलिस ने चुनाव आचार संहिता के दौरान महानगरपालिका इलाकों से 7.50 करोड़ की नकदी व वाहन जब्त किए, जबकि जिला पंचायत व नगरपालिका क्षेत्रों से 15.89 करोड़ की नकदी व वाहन जब्त किए हैं.  अहमदाबाद सहित छह महानगर पालिका में 576 पार्षद के पदों के लिए 2276 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

सबसे अधिक भाजपा के 8175 उम्‍मीदवार

अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर व भावगनर महानगर पालिका के लिए 21 फरवरी को मतदान होगा तथा चुनाव परिणाम 23 फरवरी को घोषित होगा.  जबकि 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत, 81 नगर पालिका के लिए 28 फरवरी को मतदान व 2 मार्च को चुनाव परिणाम घोषित होगा.  इस चुनाव में सबसे अधिक भाजपा के 8175 उम्‍मीदवार मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस के 7799, आमआदमी पार्टी के 2097, एआईएमआईएम के 55, निर्दलीय 2540, 860 अन्‍य उम्‍मीदवार मैदान में हैं.  इसके अलावा कई सीटोंपर उपचुनाव भी कराए जा रहे हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Feb 2021, 07:24:44 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो