logo-image

अहमदाबाद में बर्ड फ्लू का खतरा, 10 KM के दायरे में अंडा-चिकन बेचने पर रोक

अहमदाबाद में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने गुरुवार को सोला के आसपास इलाके में चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही अंडों और खाद्य सामग्री को भी नष्ट करने का आदेश दिया है.

Updated on: 05 Mar 2021, 08:06 AM

अहमदाबाद:

कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी थमा नहीं है कि इसी बीच अहमदाबाद में एक नया खतरा मंडराने लगा है. अब अहमदाबाद के सोला इलाके में पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू का केस पाए जाने के बाद क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में मीट, चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जिला प्रशासन ने गुरुवार को यह फैसला लिया. प्रशासन ने सोला के आसपास के इलाके में  चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगाने के अलावा अंडों और खाद्य सामग्री को भी नष्ट करने का आदेश दे दिया है.

दरअसल गुजरात से सटे महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था. महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू से 75 पोल्ट्री पक्षियों की मौत हुई जिनमें से बीड में 14, लातूर में 45 और नंदुरबार जिले में 16 की मौत हुई. इसके अलावा चार कौवों की मौत से यह संख्या 79 हो गई. हालांकि, अन्य पक्षियों जैसे बगुले, गौरैया और तोते में मृत्यु रिपोर्ट नहीं की गई है.

बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद इन पक्षियों के सैंपल भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज और डिजीज इंवेस्टिगेशन सेक्शन, पुणे में टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. संक्रमित पोल्ट्री फार्मों से 1 किलोमीटर के दायरे में सभी पोल्ट्री पक्षी, अंडे, पोल्ट्री फीड और ड्रॉपिंग्स को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट कर दिए गए हैं. संक्रमित जोन से अब तक 10,65,847 पोल्ट्री पक्षी (नंदुरबार जिले के नवापुर से 8,98,273 पक्षी शामिल); 60,75,791 अंडे, और 83,694 किलो पोल्ट्री फीड नष्ट किए गए हैं.