logo-image

गुजरात में बीजेपी का मिशन 150+ लॉन्च, अमित शाह संभालेंगे स्ट्रेटजी की कमान

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रंचड बहुमत समेत चार राज्यों में सरकार बनाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के हौसले बुंलद है।

Updated on: 26 Mar 2017, 07:25 AM

नई दिल्ली:

साल की शुरूआत में ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रंचड बहुमत समेत चार राज्यों में सरकार बनाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के हौसले बुंलद है। इस प्रंचड जीत के बाद बीजेपी ने साल के आखिरी में गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। राजनीतिक गलियारों में जो खबरे चल रही है अगर उसको माने तो इस बार चुनाव समय से पहले हो सकते हैं। माना जा रहा है कि चुनाव जुलाई-सिंतबर में ही करा दिए जाएगें।

इसे भी पढ़ें: अमित शाह का राहुल गाँधी पर निशाना, कहा- कभी नहीं बनूगा उनका सलाहकार

यूपी में 'मोदी की लहर' के बाद बीजेपी ने गुजरात में 'मिशन 150' लांच किया है। गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के पोस्टर लगाये जा रहे हैं जिस पर लिखा है- 'यूपी में 325, गुजरात में 150'। राज्य के बड़े शहरों में नए नारे के साथ होर्डिंग्स लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे। हालांकि इस बार सीएम पद के लिए बीजेपी अन्य राज्यों की तरह  कोई चेहरा नहीं उतारेगी।

इसे भी पढ़ें: यूपी फतह के बाद गुजरात पर पीएम मोदी की नजर, बीजेपी सांसदों के साथ की चाय पर चर्चा

180 विधानसभा सीटों में बीजेपी के पास 123 सीटें है। लेकिन इस बार का लक्ष्य 150 रखा गया है। बीजेपी का मानना है कि अगर चुनाव जल्द करा दिये जाते हैं तो चार राज्यों की जीत को मिसाल बनाया जा सकता है। हालांकि कांग्रेस-बीजेपी के बीच चुनाव वाली गुजरात की राजनीति में इस बार आम आदमी पार्टी भी एंट्री कर रही है। वहीं बीजेपी से अलग हुई शिवसेना ने हार्दिक पटेल को गुजरात का सीएम पद का दावेदार बनाया है

आसान नहीं राह
पिछले 19 सालों से सत्ता मे रही बीजेपी के लिए राहें उतनी भी आसान नहीं मानी जा रही है। मोदी के दिल्ली जाने के बाद पार्टी राज्य स्तर पर एक ताकतवर नेता की कमी से भी जूझ रही है। वहीं आरक्षण की मांग कर रहा पटेल समुदाय भी इस बार बीजेपी के खिलाफ जा सकता है। बता दें कि पटेल समुदाय राज्य में भाजपा के समर्थन में खड़ा रहने वाला एक मजबूत तबका रहा है। इसके अलावा विरोधियों ने राज्य में दलितों पर हुई अत्याचार की घटनाओं के लिए भी भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

इसे भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी बोले, यूनिवर्सिटी की स्वतंत्रता पर पाबंदी ठीक नहीं, नयापन और उदार मूल्यों को मिले जगह

गुजरात में अमित शाह
बीते पांच राज्यों के चुनावों की जीत के बाद अमित शाह 29-30 मार्च को गुजरात के दौरे पर होंगे। गुजरात की नारणपुरा सीट से विधायक अमित शाह इस बार गुजरात की विधानसभा चुनाव नहीं लडेंगे। हालांकि चुनाव में टिकटों के बंटवारे से लेकर से कैम्पेन स्ट्रेटजी तक में अहम रोल निभाएंगे।

 इसे भी पढ़ें: अमेरिका के ट्रंप प्रशासन के खिलाफ भारत सख्त, 271 अवैध अप्रवासियों की जानकारी मांगी

 HIGHLIGHTS

  • यूपी के बाद अब गुजरात फतह करने की तैयारी, मिशन 150+ लॉन्च
  • प्रदेश में लगे 'यूपी में 325, गुजरात में 150' नारों के पोस्टर 
  • इस बार पटेल और आम आदमी पार्टी भी उतरेगे मैदान में