logo-image

गुजरात की एक कंपनी ने सिर्फ 10 दिन में बना लिया सस्ता वेंटिलेटर

एक अधिकारी ने बताया कि निजी कंपनी द्वारा विकसित वेंटिलेटर का अहमदाबाद के सरकारी अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और शुक्रवार रात को इसे अनुमति दे दी गई.

Updated on: 05 Apr 2020, 01:46 PM

अहमदाबाद:

पूरा विश्व कोरोना वायरस से निपटने में चिकित्सीय उपकरणों की कमी झेल रहा है और ऐसे में गुजरात के राजकोट की एक कंपनी ने मात्र 10 दिन के अंदर सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है. ये कंपनी आने वाले कुछ ही दिनों में गुजरात सरकार के अस्पतालों को 1000 वेंटिलेटर मुहैया कराएगी. एक अधिकारी ने बताया कि निजी कंपनी द्वारा विकसित वेंटिलेटर का अहमदाबाद के सरकारी अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और शुक्रवार रात को इसे अनुमति दे दी गई.

यह भी पढ़ेंः इंदौर के जिस इलाके में डॉक्टरों की टीम पर हुआ था हमला, वहां से निकले 10 कोरोना पॉजिटिव

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर विकसित इस मशीन का शनिवार से इस्तेमाल शुरू किया गया है और यह अच्छा काम कर रही है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को कहा कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसे दुश्मन से लड़ रही है और इसके चलते वेंटिलेटर, एन95 मास्क और डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) जैसे चिकित्सीय संसाधनों की कमी से जूझ रही है. रूपाणी ने कहा कि जब हमारे यहां कौशल और बड़े उद्योग हैं तो गुजरात सरकार ने इसका उपयोग करने का फैसला किया. राजकोट को इंजीनियरिंग का गढ़ माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में आतंकी मुठभेड़, 24 घंटे में 9 आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

राजकोट की लघु उद्योग इकाइयां नासा, इसरो, रेलवे और सैन्य उत्पादन के लिए भी सामानों की आपूर्ति करती हैं.'' उन्होंने कहा, '' मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राजकोट के एक उद्यमी ने 10 दिन के अंदर वेंटिलेटर बनाने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने (कंपनी) इसको डिजाइन किया, इसकी एक प्रतिकृति तैयार की, भागों को बनाया और सफलतापूर्वक वेंटिलेटर बना लिया. इसका परीक्षण कर लिया गया है और यह प्रमाणित हो चुका है. शनिवार से इसका उपयोग मरीजों के लिए किया जा रहा है.