logo-image

गोवा ने कोरोना वायरस से जीती जंग, 16 दिन से नहीं आया एक भी पॉजिटिव केस; जानें कैसे

गोवा में कोविड-19 (Covid-19) के सभी सात मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

Updated on: 19 Apr 2020, 09:01 PM

नई दिल्ली:

गोवा (Goa) में कोविड-19 (Covid-19) के सभी सात मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने रविवार को यह जानकारी दी. संक्रमण के सात मामलों में से अंतिम मामला 3 अप्रैल को सामने आया था और उपचार के बाद सभी व्यक्तियों के नमूनों की जांच नकारात्मक आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

यह भी पढे़ंः PAK मीडिया ने फिर की बड़ी गलती, हत्यारोपी आमिर खान की जगह बॉलीवुड के आमिर खान का दिखाया चेहरा; जानें कैसे

विश्वजीत राणे ने ट्वीट किया कि हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि गोवा में कोविड-19 से ग्रसित सभी मरीज ठीक हो गए हैं. अभी गोवा में एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में जब राज्य में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो हमें लॉकडाउन का महत्व समझना होगा, सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी, अधिक जांच करनी होगी और केंद्र और राज्य सरकारों के नियम का पालन करना होगा. राणे ने डॉक्टरों समेत मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मुख्य सचिव परिमल राय और स्वास्थ्य सचिव नीला मोहनन को धन्यवाद दिया. 

कोविड-19 : गोवा ने पर्यटन उद्योग की मदद के वास्ते केंद्र से मदद मांगी

गोवा पर्यटन विभाग कोरोना वायरस फैलने के कारण उत्पन्न हुए संकट से उबरने के लिए इस उद्योग के पक्षकारों के वास्ते केंद्र से वित्तीय मदद मांगेगा. राज्य के पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर ने कहा कि उनके विभाग ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को पत्र लिखकर कोविड-19 के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से पर्यटन उद्योग के लिए मदद मांगी है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए कितनी निधि की आवश्यकता है इसका फैसला विशेषज्ञों की समिति करेगी. हमने इस पर अध्ययन के लिए राज्य के वित्त सचिव दौलत हवलदार के नेतृत्व में एक समिति गठित की है. हमें इस संकट से बाहर निकलने के लिए एक योजना बनानी होगी. उन्होंने कहा कि गोवा की पहले ही एक पर्यटन नीति है. राज्य होटल मालिकों, विक्रेताओं तथा पर्यटन पर निर्भर अन्य लोगों के लिए वित्तीय पैकेज पेश करना चाहता है ताकि वे अपना कारोबार फिर से शुरू कर सकें.

यह भी पढे़ंःपीएम नरेंद्र मोदी बोले- लॉकडाउन को सफल बनाने में अनेक वर्गों का योगदान, लेकिन दुकानदार...

मंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार को लॉकडाउन हटाए जाने के बाद तटीय राज्य में किसी भी पर्यटक को आने की तब तक अनुमति नहीं देनी चाहिए जब तक कि उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए जाने की घोषणा न कर दी जाए. उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर हालात सामान्य होने तक अगले दो साल के लिए यह प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए. उन्होंने दावा किया कि गोवा में हर साल करीब 80 लाख पर्यटक आते हैं. राष्ट्रीय स्तर पर जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक तटीय राज्य की सीमाओं को सील रखा जाएगा.