logo-image

लोन देने वाले चीनी एप के झांसे फंस रहे है युवा, दिल्ली में एक युवक ने की आत्महत्या

गूगल प्ले स्टोर पर कई तरह के एप है जिसे डाउनलोड कर के उससे कर्ज लिया जा सकता है, लेकिन यही आगे लोगों के लिए खतरा बन रहा है. लोन देने वाले चीनी एप के झांसे में देशभर के युवा फंस रहे हैं.

Updated on: 10 Jan 2021, 08:12 PM

दिल्ली:

मिनटों में लोन देने वाला चीनी एप अब लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रहे हैं. गूगल प्ले स्टोर पर कई तरह के एप है जिसे डाउनलोड कर के उससे कर्ज लिया जा सकता है, लेकिन यही आगे लोगों के लिए खतरा बन रहा है. लोन देने वाले चीनी एप के झांसे में देशभर के युवा फंस रहे हैं. एप डाउनलोड करते ही आपका कॉन्टेक्ट डिटेल, पर्सनल डिटेल शेयर करना होता है. इस तरह के ऐप के जरिये आप 2 से 10 हजार ले सकते हैं.

ताजा मामला दिल्ली के द्वारका के शाहबाद मोहम्मदपुर का है जहां एक युवक ने एप को कर्ज न चुका पाने के स्थिति में आत्महत्या कर लिया. दिल्ली के द्वारका में रहने वाले युवक हरीश ने इस एप के जरिये लोन लिया था. रिकवरी करने के लिए एप कर्मचारी हरीश की सामाजिक बदनामी कर रहे थे. जिसके चलते युवक ने अपनी जान दे दी.  बताया जा रहा है कि हरीश के ऊपर महज 3000 रुपये का लोन बचा था, जिसके लिए उसकी फोटो, नाम और पिता के नाम से व्हाट्सप्प पर ग्रुप बना कर उसकी बदनामी की जा रही थी, जिसके चलते उसे जान देनी पड़ी. अंतिम संस्कार के बाद हरीश के नम्बर पर रिकवरी के लिए आई कॉल से युवक के परिजनों को सारा मामला समझ में आया. पुलिस का कहना है कि कॉल डिटेल से जांच शुरू कर दी गई है.

सामान्यतः लोग छोटे कर्ज बैंक से लेने से बचते हैं. लॉकडाउन में रोज कमाने वालों पर बड़ा असर पड़ा है. लॉकडाउन के वक्त ही इस्टेंट लोन वाले ऐप बढ़े. अभी 60%-70% इस्टेंट लोन ऐप चाइनीज हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक देश में इस्टेंट लोन देने वाले ऐप में अभी 60 से 70 फीसदी चाइनीज हैं. अब तक की तफ्तीश में पुलिस के मुताबिक कैश मामा, लोन जोन, धनाधन लोन, कैश अप, कैश बस, मेरा लोन, जैसे 50 से ज्यादा चाइनीज एप कर्ज के नाम पर बहुत बड़ी मुसीबत बांट रहे हैं.