logo-image

दिल्ली में फिर बढ़ा यमुना का जलस्तर, 16 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना में जलस्तर बढ़ने से तीन फिल्टर प्लांटों को बंद कर दिया गया है. ऐसे में कई इलाकों में पीने के पानी कि किल्लत हो सकती है. 

Updated on: 13 Jul 2023, 06:05 PM

नई दिल्ली:

पहाड़ों पर भारी बारिश से मैदानी इलाके दिल्ली में यमुना नदी उफान पर बह रही है. यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में पांच फुट जलस्तर बढ़ने से 208. 65 फीट पानी ऊपर बह रहा है. गुरुवार (13 जुलाई) की सुबह 8 बजे तक 208.30 मीटर पहुंच गया था. शाम 5 बजे तक  208.65 मीटर पानी पहुंच गया. इससे पहले 1978 में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर तक गया था. दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का पानी पहुंच गया है. पानी पहुंचने से जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. यमुना में पानी बढ़ने से दिल्ली सरकार ने 16 जुलाई तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश जारी किया है. साथ ही पीने के पानी की भी किल्लत हो गई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना में जलस्तर बढ़ने से तीन फिल्टर प्लांटों को बंद कर दिया गया है. ऐसे में कई इलाकों में पीने के पानी कि किल्लत हो सकती है. 


दिल्ली में नदी के किनारे वाले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. लोगों को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यमुना किनारे जो लोग रह रहे थे. उन्हें तुरंत खाली कर ऊंचे स्थानों पर पहुंचने का आदेश दिया गया है. इधर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए आपात बैठक बुलाई. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र से मदद भी मांगी है. वहीं, एलजी भी भारी बारिश से बाढ़ के हालात पर आपत बैठक बुलाई है. एलजी ने लोगों से निचले इलाके को खाली कर ऊंचे स्थानों पर पहुंचने को कहा है. 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी स्कूल बंद
यमुना में जलस्तर बढ़ने के कारण और बारिश की संभावना को देखते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को 14 जुलाई को बंद करने का आदेश दिया है.