logo-image

दिल्ली: खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं यमुना, तटीय इलाकों में पलायन तेज

राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना नदी का जलस्तर आज शाम 6 बजे 206 मीटर पर पहुंच सकता है. यमुना नदी का खतरे का निशान 205.33 मीटर पर है. वहीं वार्निंग अलर्ट 204.5 मीटर पर किया जाता है...

Updated on: 13 Aug 2022, 11:01 AM

highlights

  • खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं यमुना
  • 206 मीटर का निशान छू सकती हैं यमुना
  • 11 अगस्त से रोजाना 3 लाख क्यूसेक पानी आ रहा दिल्ली

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में यमुना नदी (Yamuna River) का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना नदी का जलस्तर आज शाम 6 बजे 206 मीटर पर पहुंच सकता है. यमुना नदी का खतरे का निशान 205.33 मीटर पर है. वहीं वार्निंग अलर्ट 204.5 मीटर पर किया जाता है. नदी के बढ़ते स्तर को देखते हुए बाढ़ नियंत्रण विभाग हरकत में आ गया है. यमुना नदी के आसपास बसे इलाकों से लोगों को दूर रहने की चेतावनी दी जा रही है.

हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा जा रहा पानी

दरसअल, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित की जाती है. जब हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज (Hathinikund Barrage) से छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा एक लाख क्यूसेक को पार कर जाती है. फिलहाल 11 अगस्त से रोजाना 3 लाख क्यूसेक पानी दिल्ली की तरफ आ रहा है. इसलिए डूब क्षेत्र और बाढ़ संभावित इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाता है. दिल्ली के खेल गांव स्थित खेतों में पानी भरने से कई लोग NH-24 के फुटपाथ पर आ गये हैं. यमुना पर लोहे के पुल से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है.