logo-image

विश्व पर्यावरण दिवस: केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार IIT दिल्ली में ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव का करेंगे उद्घाटन 

ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन CRSPAI द्वारा IIT दिल्ली, IIM लखनऊ और हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के सहयोग से किया जाएगा.

Updated on: 04 Jun 2022, 11:25 PM

News Delhi :

ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन CRSPAI द्वारा IIT दिल्ली, IIM लखनऊ और हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के सहयोग से किया जाएगा. पर्यावरण और हरित ऊर्जा नवप्रवर्तनकर्ताओं के लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए 14 श्रेणियों में ग्रीन ग्लोब अवार्ड 2022 की घोषणा की जाएगी. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर आईआईटी दिल्ली में ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव 2022 और ग्रीन ग्लोब पुरस्कार समारोह का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय मंत्री काम करने वाले व्यक्तियों और संस्थानों को भी सम्मानित करेंगे.  

ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन कन्फेडरेशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस प्रोफेशनल्स एंड इंडस्ट्रीज (CRESPAI) द्वारा IIT दिल्ली, IIM लखनऊ और हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के सहयोग से किया जाएगा  मैरी कॉम और द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता दर्शन कुमार भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे  कुमार ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव में "ईवी के बड़े पैमाने पर गोद लेने, सिविल सोसाइटी, वित्तीय निकायों और कॉर्पोरेट संस्थानों की भूमिका" पर सीए सुधीर कुमार दास, अध्यक्ष, सीआरईएसपीएआई के साथ एक विशेष सत्र में अपने विचार साझा करेंगे.

 CREPAI एक दिल्ली स्थित गैर-सरकारी निकाय है जो जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों को कम करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग और पर्यावरण के कारण को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है.  इसका उद्देश्य अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में उद्योगों, पेशेवर, गैर सरकारी संगठनों और अन्य हितधारकों का समर्थन करने के लिए एक ज्ञान आधार और ऑनलाइन मंच बनाना है.  “हम सभी जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन एक वास्तविकता है और यह स्थानीय से लेकर केंद्र सरकार के निकायों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों तक सभी हितधारकों से तत्काल कार्रवाई की मांग करता है. सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के संस्थानों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने की जिम्मेदारी साझा करनी होगी।  सतत विकास के लिए नीति निर्माताओं, उद्योगों और नागरिक समाज संगठनों को एक साथ आना चाहिए.  CRESPAI सभी हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान करके स्वच्छ ऊर्जा और हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है, ”सीए सुधीर कुमार दास कहते हैं.
 
 ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव का पहला संस्करण पिछले साल IIT दिल्ली में आयोजित किया गया था.  भुवनेश्वर से दिल्ली तक 2200 किमी का अभियान पूरा करने वाले साइकिल चालकों को ग्रीन ग्लोब अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया. इस साल ग्रीन ऊर्जा कॉन्क्लेव के दूसरे संस्करण में देश भर के कई हरित नायक, पर्यावरण कार्यकर्ता और संरक्षणवादी शामिल होंगे. ग्रीन ग्लोब अवार्ड 2022 के विजेताओं की घोषणा 14 श्रेणियों में व्यक्तियों के साथ-साथ संगठनों को पर्यावरण की सुरक्षा और हरित ऊर्जा में नवाचारों के लिए उनके अथक कार्य के लिए सम्मानित करने के लिए की जाएगी.  सभी पुरस्कार विजेताओं का चयन क्रेस्पाई द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा किया जाएगा.

 इस अवसर पर हाई फाइव ग्लोबल के सहयोग से CRESPAI स्वयं सहायता समूह बनाने और स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षिक के साथ-साथ सामाजिक संस्थानों में मेगा अभियान के माध्यम से संयुक्त कार्य योजना सुनिश्चित करने के लिए "द प्लैनेट सेवियर्स आर्मी" लॉन्च करेगा।