logo-image

लॉकडाउन 4.0 में आज से दिल्ली के कौन से मार्केट खुलेंगे और क्या रहेगा बंद

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown) में दिल्ली के बाजारों को ऑड ईवन (Odd even) की तर्ज पर खोलने की छूट दे दी गई है. दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित सम-विषम नियम के अनुसार मंगलवार से शहर के कनॉट प्लेस और खान मार्केट जैसे बड़े व्यावसायिक केंद्र खुल जाएंगे.

Updated on: 19 May 2020, 09:35 AM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown) में दिल्ली के बाजारों को ऑड ईवन (Odd even) की तर्ज पर खोलने की छूट दे दी गई है. दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित सम-विषम नियम के अनुसार मंगलवार से शहर के कनॉट प्लेस और खान मार्केट जैसे बड़े व्यावसायिक केंद्र खुल जाएंगे. हालांकि, अत्याधिक भीड़ वाले कुछ बड़े बाजार जैसे चांदनी चौक और सदर बाजार बंद रहेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सम-विषम नियम के तहत बाजारों में दुकानें खोले जाने की अनुमति देने की घोषणा की. साथ ही, चेतावनी भी दी कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित नहीं करने वाले दुकानदारों की दुकानें बंद करवाने के साथ-साथ उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः भारत में कोरोना के मरीजों की संख्‍या एक लाख पार, कुल 101139 लोग संक्रमित, 39173 लोग ठीक हुए

नई दिल्ली व्यापारी संघ (NDTA) के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि हम मंगलवार से कामकाज शुरू करेंगे और सरकार के आदेशानुसार सम-विषम के निर्देशों का पालन करेंगे. कनॉट प्लेस इस तरह से बना हुआ है कि यहां सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने में दिक्कत नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि वैसे हमें सम-विषम नियम से निराशा हुई है क्योंकि इसे हर बाजार पर लागू करने के बजाय बाजार के हिसाब से फैसला लेना चाहिए था.

यह भी पढ़ेंः बाहरी राज्य से यूपी आ रहे हैं तो जान लें लॉकडाउन 4.0 के ये नियम

खान मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने भी मंगलवार से बाजार खोले जाने की बात कही. वहीं, सरोजिनी नगर बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने कहा कि सरोजिनी नगर बाजार की दुकानें मंगलवार से खोली जाएंगी. हमने सोमवार को पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और यह फैसला किया गया कि बाजार के सभी आठ प्रवेश द्वार पर एक-एक पुलिसकर्मी तैनात रहेगा और बाजार की ओर से एक प्रतिनिधि थर्मल स्क्रीनिंग उपकरण और सेनेटाइजर के साथ मौजूद रहेगा.