News Nation Logo
आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके के लिए रवाना मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका बहादुरगढ़ के बादली के पास तेज़ रफ़्तार कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल को महंगा किया राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हुआ युद्ध जारी रहते कवच नहीं उतारते यानी मास्क को सहज स्वभाव बनाएंः पीएम मोदी आर्यन खान की चैट के आधार पर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ पुंछ में आतंकियों पर सुरक्षा बलों का घेरा कसा. आज या कल खत्म कर दिए जाएंगे आतंकी दूत जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले गृह मंत्री अमित शाह की आईबी-एनआईए संग हाई लेवल बैठक आज आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 35 पैसे प्रति लीटर का हुआ इजाफा

17 हॉटस्पॉट, जो दिल्ली में महिलाओं के लिए संवेदनशील हैं

पुलिस ने कहा कि दुष्कर्म के मामलों में 44 प्रतिशत लोग या तो परिवार के सदस्य थे या पारिवारिक मित्र थे, जबकि 26 प्रतिशत मामलों में अन्य ज्ञात व्यक्ति थे. दुष्कर्म के 2 प्रतिशत मामलों में, नियोक्ता या सहकर्मी शामिल थे.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 20 Feb 2021, 11:52:17 PM
Which are the 17 hotspots vulnerable for women in Delhi

17 हॉटस्पॉट, जो दिल्ली में महिलाओं के लिए संवेदनशील हैं (Photo Credit: IANS)

highlights

  • दुष्कर्म के मामलों में 44 प्रतिशत लोग या तो परिवार के सदस्य थे या पारिवारिक मित्र थे.
  • पुलिस ने द्वारका जिले से बिंदापुर, द्वारका उत्तर, द्वारका दक्षिण और उत्तम नगर की पहचान की है.
  • राजधानी में महिलाओं के लिए सभी स्थान समान रूप से सुरक्षित नहीं हैं.

नई दिल्ली :

राजधानी में महिलाओं के लिए सभी स्थान समान रूप से सुरक्षित नहीं हैं. कुछ स्थान दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं जबकि कुछ अन्य अपेक्षाकृत अधिक असुरक्षित हैं. महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों के पंजीकरण की सावधानीपूर्वक जांच के बाद, दिल्ली पुलिस ने 17 हॉटस्पॉटों की पहचान की है, जो राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा की कमी के मामले में असुरक्षित और सबसे अधिक प्रभावित हैं. यहां किए गए अपराधों में दुष्कर्म, छेड़छाड़, महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न जैसी घटनाएं शामिल हैं. तो ये कौन से हॉटस्पॉट हैं, जिसे महिलाओं की सुरक्षा के लिए असुरक्षित माना गया है?

पुलिस ने महिलाओं के लिए असुरक्षित जगहों में द्वारका जिले से बिंदापुर, द्वारका उत्तर, द्वारका दक्षिण और उत्तम नगर की पहचान की है. पुलिस ने दक्षिण पश्चिम जिले से सागरपुर, उत्तर पूर्व जिले के न्यू उस्मानपुर और खजूरी खास, बाहरी जिले से सुल्तानपुरी और निहाल विहार, आउटर नॉर्थ से समयापुर बादली, रोहिणी जिले से प्रेम नगर और केएन काटजू मार्ग, पूर्वी दिल्ली से लक्ष्मी नगर और मयूर विहार, साउथ ईस्ट दिल्ली से गोविंदपुरी और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से भारत नगर की पहचान की है.

इस सूची का मतलब यह नहीं है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध दिल्ली के अन्य जिलों या पुलिस स्टेशनों में नहीं हो रहे हैं, लेकिन अन्य पुलिस स्टेशनों में अपराध ऊपर बताए गए 17 पुलिस स्टेशनों की तुलना में कम हैं. हालांकि, कुल मिलाकर, राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की संख्या में 2020 में गिरावट देखी गई, दुष्कर्म के मामलों में 21.63 प्रतिशत की गिरावट, छेड़छाड़ की घटनाओं में 25.16 प्रतिशत की और महिलाओं के अपमान की घटनाओं में 12.32 प्रतिशत की गिरावट हुई है.

पुलिस ने कहा कि दुष्कर्म के मामलों में 44 प्रतिशत लोग या तो परिवार के सदस्य थे या पारिवारिक मित्र थे, जबकि 26 प्रतिशत मामलों में अन्य ज्ञात व्यक्ति थे. दुष्कर्म के 2 प्रतिशत मामलों में, नियोक्ता या सहकर्मी शामिल थे, जबकि 12 प्रतिशत मामलों में, पड़ोसी शामिल पाए गए.

दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि उसने राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं. इन उपायों में हॉटस्पॉट की पहचान करना, डार्क स्ट्रेच की पहचान करना, हॉटस्पॉट पर सीसीटीवी की स्थापना, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और बीपीओ को सुरक्षा गार्ड के एस्कॉर्ट के तहत महिलाओं को घर पर उतारने के लिए परिवहन सुनिश्चित करने के निर्देश शामिल हैं.

First Published : 20 Feb 2021, 11:52:17 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.