logo-image

मौसम बदला, छिटपुट फुहारों से राहत, लेकिन कोरोना से लड़ाई पड़ी कमजोर

रविवार की सुबह दिल्ली के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदलता दिखाई दिया. गरज और बारिश के से गर्मी में थोड़ी राहत मिली है

Updated on: 26 Apr 2020, 08:38 AM

नई दिल्ली:

रविवार की सुबह दिल्ली के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदलता दिखाई दिया. गरज और बारिश के से गर्मी में थोड़ी राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक साउथ दिल्ली के मुनिरका (Munirka), कटवारिया सराय और आस-पास के इलाकों में बारिश हुई है. वहीं पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर, लक्ष्मी नगर और मयूर विहार इलाके में भी बारिश हुई. इसके अलावा उत्तम नगर, नवादा की तरफ भी हल्की बारिश हुई. बारिश के साथ ही तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं बारिश के बीच कोरोना से लड़ाई कमजोर पड़ती दिखाई दे रही है. दरअसल ऐसा माना जा रहा था कि गरम तापमान में कोरोना के वायरस खत्म होते हैं लेकिन बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी. हालांकि WHO की तरफ से इस बात को भी साफ किया गहया है कि गरम तापमान में कोरोना वायरस के खत्म होने के कोई सबूत अभी सामने नहीं आए हैं.

यह भी पढ़ें: Corona Epidemic के बीच भारत की सुरक्षा परिषद में दावेदारी हुई मजबूत, चीन नहीं डालेगा अड़ंगा

सोमवार को भी हो सकती है बारिश

मीडिया रिपोर्ट रे मुताबिक सोमवार को भी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा देश के अन्य राज्य बिहार और उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल की एक नर्स कोरोना पॉजिटिव हॉस्पिटल सील

देश में कोरोना की स्थिति

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित अन्य स्थानों से कोविड-19 (Covid-19) के नये मामले आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 26 हजार के पार पहुंच गई है. वहीं, सरकार (Modi Government) ने कहा है कि नये मामलों की प्रतिदिन वृद्धि दर गिरकर छह प्रतिशत तक रह गई है. इस बीच, कुछ राज्यों ने और अधिक दुकानों के खुलने की अनुमति देकर लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने की शुरुआत कर दी है.

शनिवार को कोरोना से 56 लोगों की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण से 56 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक इस अवधि (24 घंटे) में हुई सबसे अधिक मौतें हैं. इन मौतों के साथ कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या कम से कम 779 हो गई है. हालांकि, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त जानकारी के आधार पर ‘पीटीआई-भाषा’ द्वारा तैयार आंकड़ों के मुताबिक देश में शनिवार रात दस बजे तक 824 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है जबकि कुल 26,194 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.