logo-image

लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं की मदद के लिए व्हाट्सऐप नबंर जारी

राष्ट्रीय महिला आयोग ने लॉक डाउन के बाद से घरेलू हिंसा मामलों से जुड़ी शिकायतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अब ऐसी महिलाओं की मदद के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर जारी किया है.

Updated on: 10 Apr 2020, 06:49 PM

दिल्ली:

राष्ट्रीय महिला आयोग ने लॉक डाउन के बाद से घरेलू हिंसा मामलों से जुड़ी शिकायतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अब ऐसी महिलाओं की मदद के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर जारी किया है. आयोग ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी कि लॉकडाउन के बाद से घरेलू हिंसा का सामना कर रही महिलाएं 7217735372 नंबर पर अपनी शिकायत भेज सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 978 नए मामले, कुल संख्या 6412 पहुंची; 199 की मौत

इससे पहले महिला आयोग ने सभी राज्यों के महिला आयोगों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की जिसमें घरेलू हिंसा के मामलों में महिलाओं के सहयोग के नेटवर्क को मजबूत करने पर चर्चा की गई. हाल ही महिला आयोग ने कहा था कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से घरेलू हिंसा के मामले बढ़ गए हैं. 24 मार्च को हुए लॉकडाउन के बाद से आयोग को कुल 250 शिकायतें में मिली हैं, जिसमें से 69 शिकायतें घरेलू हिंसा की हैं.

यह भी पढ़ेंः नेपाल में भारत के खिलाफ यह खतरनाक साजिश रच रहा जालिम मियां, बॉर्डर के पास 11 संदिग्ध गिरफ्तार

उधर, महिला आयोग ने महाराष्ट्र में उस गर्भवती महिला की मौत के मामले में जांच की मांग की है जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था और उपचार के लिए उसे 70 किलोमीटर दूरी का सफर करना पड़ा था. खबरों के मुताबिक, 27 वर्षीय इस महिला ने पिछले दिनों की शिकायत की थी कि उसे सांस लेने में बहुत तकलीफ हो रही है जिसके बाद उसे नालासोपारा से मुंबई के बीच कई अस्पतालों ले जाया गया. समय पर उपचार नहीं हो पाया और बाद में महिला की मौत हो गयी.