logo-image

WFI vs Wrestler Dispute: बबीता फोगाट बोलीं- धुआं वहीं उठता है जहां आग होती है

WFI vs Wrestler Dispute: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) बनाम देश के पहलवानों के बीच का विवाद तूल पकड़ता जा रहा है.

Updated on: 19 Jan 2023, 03:02 PM

New Delhi:

WFI vs Wrestler Dispute: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) बनाम देश के पहलवानों के बीच का विवाद तूल पकड़ता जा रहा है. राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर WFI और WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरने पर बैठे भारतीय पहलवानों को अब मनाने का प्रयास किया जा रहा है.  चैंपियन पहलवान और भाजपा नेत्री बबीता फोगट ने पहलवानों को इस मामले में निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया है. बबीता फोगट ने कहा कि मेरी कोशिश है कि मैं आज ही समाधान करवा दूं। ये कोई छोटी चीज़ नहीं है, धुआं वहीं उठता है जहां आग लगी होती है. मैं भरोसा दिलाती हूं कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी.

बबीता फोगाट सरकार की तरफ से आईं 

वहीं, इंडियन रेशलर साक्षी मलिक ने कहा कि बबीता फोगाट सरकार की तरफ से आईं हैं और हमने भी अपनी बात उनके सामने रखी है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि वो हमारे साथ हैं और हमारी मांगें पूरी करवाएंगी। हमारा धरना तब तक जारी रहेगा जब तक कोई क्लैरिटी नहीं आ जाती. पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि राज्यों की कुश्ती फेडरेशन में बैठे लोग भी बृजभूषण शरण सिंह जैसे हैं. इसलिए राज्यों के फेडरेशन को भी भंग किया जाना चाहिए. इस दौरान पहलवानों के धरने पर पहुंची सीपीआइएम नेता वृंदा करात को मंच से नीचे उतार दिया गया. करात धरने के संबोधित करना चाह रही थी, लेकिन खिलाड़ियों ने साफ कर दिया कि यह न तो कोई राजनैतिक मंच है और न ही यह कोई राजनैतिन मुद्दा है. यह खिलाड़ियों को मुद्दा है, इसलिए इसको वो ही हल करेंगे.

बजरंग पुनिया ने भरी हुंकार

इस दौरान भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि अगर हम अपने देश के लिए लड़ सकते हैं तो अपने अधिकारों के लिए भी लड़ सकते हैं. वहीं, कांग्रेस सांसददीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे पहलवानों की अनसुनी हो रही है, खुद उनकी फेडरेशन भी उनकी बात नहीं सुन रही जिसके लिए उनको विरोध प्रदर्शन का सहारा लेना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि मैं भारतीय कुश्ती महासंघ को भंग करने और इस मामले में सीबीआई और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग करता हू.

जानें क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि कोमनवेल्थ गेम्स में तीन गोल्ड जीत चुकी भारतीय पहलवान बबीता फोगट ने अपनी फेडरेशन के चीफ ओर दूसरे कोचों पर कई खिलाड़ियों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. विनेश ने बीते कल यानी बुधवार को ये आरोप सार्वजनिक धरना प्रदर्शन में लगाए. वहीं, भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है. बृजभूषण ने कहा कि यौन शोषण जैसा कोई मामला नहीं है. अगर ऐसी बातें होंगी तो वह फांसी पर लटक जाएंगे.