logo-image

दिल्ली-NCR में स्वतंत्रता दिवस पर मौसम रहेगा खुशनुमा, IMD का पूर्वानुमान 

राजधानी में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022)  का दिन खुशनुमा रहने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर के वक्त बीस से तीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Updated on: 15 Aug 2022, 07:16 AM

highlights

  • अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा
  • पूरे दिन बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाएं चलेंगी
  • 17 से 20 अगस्त तक अधिकतम तापमान में इजाफा होगा

 

नई दिल्ली:

राजधानी में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) का दिन खुशनुमा रहने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर के वक्त बीस से तीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कुल मिलाकर पूरा दिन तापमान का स्तर राहत देने वाला रहेगा. रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री तक रहा, यानि की सामन्य स्थिति बनी रही. वहीं सोमवार को सुबह के समय बदरा छाए रहे. हल्की बरसात की संभावना बनी हुई है. यहां पर अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहने का अनुमान है. पूरे दिन बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाएं चलेंगी. आने वाले दिन यानि 17 से 20 अगस्त तक अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री का इजाफा होगा. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी होगी. यह 35 से 36 डिग्री तक पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, 17 अगस्त से ज्यादा बारिश के आसार बने हुए हैं. 

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश 

पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. रविवार को ही यहां पर बने दबाव के क्षेत्र की वजह से ​दक्षिणी भाग में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी गई है. यह दबाव का क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार झारग्राम, उत्तरी 24 परगना, हावड़ा, बांकुरा, पुरुलिया आदि जिलों में सोमवार को पूरे दिन रुक-रुककर बारिश की संभावना है. 

ओडिशा की महानदी में बाढ़

बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में भारी बारिश हो रही है. ओडिशा की महानदी में बाढ़ के आसार बने हुए हैं. ओडिशा के कई तटीय, उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है.

छत्तीसगढ़ में कई नदियां उफान पर

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में शनिवार शाम से मसूलाधार बारिश हो रही है. इसकी वजह से महानदी, शिवनाथ और इंद्रावती जैसी कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है और निचले क्षेत्रों में बसे गांवों में बाढ़ जैसे  हालात बने हुए हैं.