logo-image

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी, कई इलाकों में लू का प्रकोप 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि मार्च के माह में पूरे देश में अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहा.

Updated on: 02 Apr 2022, 10:40 PM

नई दिल्ली:

Weather Updates: अप्रैल का माह शुरूआत होते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित देश के उत्तरी भाग में भयंकर गर्मी महसूस हो रही है. उत्तरी भारत के कई इलाकों में लू का प्रकोप आरंभ हो चुका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि मार्च के माह में पूरे देश में अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहा. अब तक यह का सबसे ज्यादा तापमान रहा है. वहीं न्यूनतम तापमान 20.24 डिग्री सेल्सियस रहा है. मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में लू का प्रकोप जारी रहेगा और इन राज्यों में बारिश दिखाई पड़ सकती है. पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ भागों में अगले 10 दिन तक लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार यहां मौसम सूखा और लू चलने की संभावना है.

अभी कुछ दिन दक्षिण हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग भागों में गंभीर हीट वेव की स्थिति देखने को मिल सकती है. यहां तापमान 38 डिग्री तक जा सकता है.

इन राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार,अगले कुछ दिनों में कुछ पूर्वोत्तर राज्यों (North-East States) में भारी बारिश की भविष्यवाणी है. इस दौरान मध्य और पश्चिम भारत में हीटवेव की स्थि​​ति जारी रहने की संभावना है. तीन अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में भारी बरसात की संभावना है. तीन अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश में भी बरसात की स्थिति है. तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की छिटपुट बारिश की संभावना बनी हुई है. यहां अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे, तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश हो सकती है.