logo-image

दिल्लीवासियों को मिल सकती हैं गर्मी से राहत, अगले हफ्ते बारिश की संभावना

दिल्लीवासियों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है. राजधानी दिल्ली में बारिश होनी की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 14 Sep 2020, 12:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्लीवासियों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है. राजधानी दिल्ली में बारिश होनी की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने जानकादी देते हुए कहा कि रविवार को शुष्क मौसम रहने की वजह से पारा (Mercury) थोड़ा बढ़ गया और अगले हफ्ते महानगर में बारिश होने के आसार है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में अब तक 74 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने अब तक 80.3 मिलीमीटर के सामान्य स्तर के मुकाबले सिर्फ 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जबकि लोधी रोड मौसम केंद्र ने 80.3 मिमी के सामान्य स्तर के मुकाबले केवल 18.5 मिमी बारिश दर्ज की है.

और पढ़ें: एमपी में भारी बारिश से 7 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसल प्रभावित

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पालम मौसम केंद्र ने 50 साल के औसत 80.9 मिमी के मुकाबले 30.3 मिमी बारिश दर्ज की है. दिल्ली में इस साल अगस्त में 237 मिमी बारिश हुई, जो सात साल में सबसे अधिक है. कुल मिलाकर, एक जून को मॉनसून का मौसम शुरू होने के बाद से महानगर में 596.4 मिमी सामान्य बारिश के मुकाबले 576.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी ने यह भी कहा है कि मॉनसून के दिल्ली में लंबे समय तक रहने की संभावना है और इसके अक्टूबर के शुरुआती दिनों में लौटने का अनुमान है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूवार्नुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून जोकि 25 जून को दिल्ली आया था उसे लंबे समय तक टिकने के बाद अक्टूबर में जाने की संभावना है. निजी पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा, "चार महीने का रेनी सीजन लगभग 80 प्रतिशत समाप्त हो चुका है. इस दौरान देश में अब तक 800 मिमी बारिश हुई है, जो एलपीए का 9 प्रतिशत सरप्लस है." इस बीच, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में है.

एमपी में भारी बारिश से 7 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसल प्रभावित