logo-image

Weather Update: दिल्‍ली-NCR में पछुवा हवा ने गिराया तापमान, जानें IMD का पूर्वानुमान

Weather Update: IMD की मानें तो बुधवार को दिल्ली में बादल छाए रहने वाले हैं. अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के नजदीक रहेगा

Updated on: 09 Aug 2023, 07:19 AM

highlights

  • हवाओं के कारण उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत
  • बुधवार को दिल्ली में बादल छाए रहने वाले हैं
  • दस अगस्त से हल्की बारिश आरंभ होगी

नई दिल्ली:

Weather Update:  दिल्ली-एनसीआर में पछुवा हवा ने मौसम बदल दिया है. यहां पर तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. हवाओं के कारण उमस भरी गर्मी से  लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी ये हवाएं चलेंगी. वहीं गुरुवार को हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री तक रहा. हवा में नमी का स्तर 61 से 80 प्रतिशत तक रहा. मौसम विभाग का दावा है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से 1980 से 2022  तक अधिकतम सालाना तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें: US: तूफान की चपेट में अमेरिका, 10 लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल, एक हजार से अधिक उड़ानें रद्द, 5 करोड़ लोग प्रभावित

नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 1975 के बाद से गर्मी में बढ़ोतरी हुई है. IMD की मानें तो बुधवार को दिल्ली में बादल छाए रहने वाले हैं. यहां पर अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के नजदीक रहने वाला है. यहां पर दस अगस्त से हल्की बारिश आरंभ होगी. यहां पर हवाओं की गति भी कम होगी. वहीं 11 अगस्त को हल्की बारिश होगी.

जलवायु परिवर्तन बना उमस का कारण 

आईएमडी के अनुसार, जलवायु परिवर्तन की वजह से इस तरह की गर्मी देखने को मिल रही है. एक रिकॉर्ड की मानें तो 1980 से 2022 के दौरान 1987 में सालाना तापमान 32.73 डिग्री रहा. यह साल सबसे गर्म रहा. वहीं साल 1997 सबसे कम गर्म रहा. इस दौरान वार्षिक अधिकतम तापमान 29.66 डिग्री दर्ज किया गया. मगर 2002 के बाद इसमें लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है. 2022 में यह 32.01 डिग्री तक दर्ज किया गया. 

ऐसे में देखा जाए तो 2002 के बाद गर्मी में लगातार इजाफा हुआ है. इससे हवा में नमी बढ़ जाती है. इस वजह से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती है. विशेषज्ञों के अनुसार पहले जुलाई और अगस्त माह में ही नमी भरी गर्मी रहती थी. मगर अब यह मई से सितंबर तक बनी रहती है.