logo-image

दिल्ली-एनसीआर में अगस्त महीने के आखिर तक भी नहीं होगी अच्छी बारिश

देश के कई राज्यों में इन दिनों भयंकर बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. चारो ओर सिर्फ पानी ही पानी भरा हुआ है लेकिन दिल्ली एनसीआर में अगस्त माह के आखिर तक भी अच्छी बारिश नहीं होने वाली.

Updated on: 24 Aug 2022, 12:57 PM

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में इन दिनों भयंकर बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. चारो ओर सिर्फ पानी ही पानी भरा हुआ है लेकिन दिल्ली एनसीआर में अगस्त माह के आखिर तक भी अच्छी बारिश नहीं होने वाली. आपको बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगस्त महीने के अंत तक भी अच्छी बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं।मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को शहर में सुबह न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई। राजधानी के सफदरजंग वेधशाला में अगस्त में अभी तक 33.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य तौर पर होने वाली 191.1 मिमी बारिश से 82 प्रतिशत कम है। दिल्ली शहर में सालभर में आमतौर पर अगस्त के महीने में सबसे अधिक 247 मिमी बारिश होती है.


सामान्य बारिश की संभावना


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आने वाले पांच से छह दिन में दिल्ली में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। ‘स्काईमेट वेदर’ में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया अगस्त के अंत तक दिल्ली में ज्यादा बारिश होने की उम्मीद नहीं है। महेश पलावत ने आगे बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।


सितंबर के शुरू में भी होगी हल्की बारिश


महेश पलावत के मुताबिक बारिश के झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों इसके असर से आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। ‘स्काईमेट वेदर के लॉन्ग-रेंज फोरकास्ट’ के अनुसार, सितंबर महीने के पहले 15 दिन में भी कम ही बारिश होने की संभावना है।