logo-image

Weather: क्या दिल्ली-NCR में फिर बरसेंगे बदरा, जानें छठ पर कैसा रहेगा मौसम?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि अभी दिन के तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है, लेकिन सुबह और शाम के मौसम में सर्दी का खुला अहसास किया जा सकता है

Updated on: 29 Oct 2022, 07:50 AM

New Delhi:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि अभी दिन के तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है, लेकिन सुबह और शाम के मौसम में सर्दी का खुला अहसास किया जा सकता है. मौसम विभाग की मानें तो नवंबर के पहले हफ्ते में दिन के तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. वहीं, दिवाली के बाद एकबार फिर दिल्ली की आबोहवा में जहर सा घुल गया है. राजधानी को जैसे धुएं की सफेद चादर ने ढ़क लिया है. हालांकि सरकार दिल्ली-एनसीआर में दिखाई दे रही इस स्मॉग का कारण पंजाब, हरियाणा और वेस्ट यूपी में जलाई जा रही पराली को बता रहे हैं. 

स्मॉग की वजह से सांस लेने में परेशानी

आपको पता दें कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में इस बार भी पटाखों की बिक्री को बैन रखा गया था. दिल्ली सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के अनुसार राजधानी में पटाखे बेचना और जलाना दोनों को ही गैर कानूनी करार दिया गया था. बावजूद इसके दिल्ली में स्मॉग की सफेद परत छाई हुई है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को इस जहरीले धुंए से न केवल आंखों में जलन का अहसास हो रहा है, बल्कि सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है.

कई राज्यों में अभी भी बारिश के आसार

इसके साथ ही उत्तर भारत से मानसून की लगभग विदाई हो चुकी है. हालांकि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है.  भारतीय मौसम विभाग ने भी उत्तर भारत और बिहार समेत कुछ राज्यों जरूर बारिश की संभावना जताई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है, जिससे मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.