logo-image

Delhi NCR Weather: दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, भीषण गर्मी के बाद बारिश ने दी राहत

Delhi NCR Weather: दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी के बीच मौसम ने दी बड़ी राहत, झमाझम बारिश के साथ लुढ़का पारा

Updated on: 16 Jun 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

Delhi NCR Weather: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात में तबाही मचाने के बाद अपना रुख बदल लिया है. अब ये तूफान कमजोर पड़ने के साथ-साथ आगे बढ़ रहा है. इसके उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों में मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली और बादल छाने के बाद 2 बजे बाद यहां बारिश ने दस्तक दे दी. 

IMD पहले ही जताई थी संभावना

दिल्ली-एनसीआर में मौसम के मिजाज में तब्दीली के साथ ही लोगों राहत की सांस ली. बीते कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था. तापमान में 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ था, जिससे दिन के साथ-साथ रात में लोगों को काफी दिक्कतें हो रहीं थीं. वहीं शुक्रवार को लेकर पहले ही आईएमडी की ओर से चेतावनी जारी कर दी गई थी. 

अगले चार दिन ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की थी कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आगे बढ़ने के चलते इसका सबसे ज्याद असर उत्तर भारत के राजस्थान राज्य में देखने को मिलेगा. जबकि इसके चलते दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदल जाएगा. यहां अगले तीन से चार दिन तक मौसम में बादल छाए रहेंगे और बारिश लोगों को तापमान में गिरावट का एहसास कराएगी.

इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी से राजस्थान की ओर से बढ़ रहा है यही वजह है कि राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में अगले कुछ घंटों में जोरदार बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जाहिर की गई है. इसके चलते जिन इलाकों में बारिश के आसार हैं उनमें हरियाणा के जींद, रोहतक, भिवानी, सोहना, रेवाड़ी जैसे इलाकों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कश्मीरी गेट, पटेल नगर, लाल किला, राष्ट्रपति भवन, राजीव चौक, आईटीओ, दिल्ली कैंट और  इंडिया गेट के अलावा सफदरजंग, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, दादरी प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके साथ ही राजस्थान के कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यहां जबरदस्त बारिश के आसार  हैं.