logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले, गुलाबी ठंड की वापसी

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को तेज बारिश के कारण मौसम सुहाना हो उठा है. आईएमडी के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है.

Updated on: 21 Mar 2023, 07:31 AM

highlights

  • राजधानी में शाम तक बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं
  • पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में असर देखने को मिला
  • भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक ऐसा मौसम बना रहेगा 

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को तेज बारिश के कारण मौसम सुहाना हो उठा है. आईएमडी के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है. संभावना जताई जा रही है कि राजधानी में शाम तक बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं. मौसम में बीते कई दिनों से हल्की ठंड भी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की माने तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में असर देखने को मिला रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना व्यक्त की है. इस मौसम ने सभी चौंका दिया है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि जिस तरह से फरवरी काफी गर्म बीता, उसी तरह से मार्च भी बीतने वाला है. मगर मार्च में गुलाबी ठंड की वापसी हो चुकी है. 

IMD द्वारा 21 मार्च तक तेज हवा चलने के आसार बने हुए हैं. वहीं कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है. वहीं छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु सहित कई राज्यों में गरज  के साथ आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट है.

ये भी पढ़ें: Kirron Kher Covid Positive: किरण खेर को हुआ कोरोना, चंडीगढ़ से कोविड लेकर आईं किरण!

तापमान में होगी गिरावट 

मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे गिर सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी क्षेत्र के साथ पहाड़ी इलाकों में बारिश का असर दिखेगा. दिल्ली के कई भागों में रविवार को ओलावृष्टि देखने को मिली. इसके कारण अधिकतम तापमान में औसत से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. यह 28 डिग्री सेल्सियस तक रहा. इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, बारिश और ओलावृष्टि की वजह से खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है. इसके साथ अलावा तेज हवाओं से कमजोर और 'कच्चे' घर गिर सकते हैं. ऐसे घरों में रहने वालों को हिदायत दी गई है कि वह सतर्क रहें.