logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, धूल भरी आंधी, बारिश का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-NCR में अचानक मौसम बदल गया, तेज आंधी के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है

Updated on: 15 Jun 2024, 06:15 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट ली है. चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को शाम करीब छह बजे धूल भरी आंधी से मौसम पूरी तरह से बदल गया. मगर सड़कों पर आवाजाही पर असर देखने को मिला. ट्रैफिक की विजिबिलिटी काफी कम हो गई. दिल्ली-एनसीआर में मौसम विज्ञान संस्थान (IMD) ने हल्की बारिश का अनुमान लगाया था. इससे एनसीआर में भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को राहत मिलने की संभावना है. आपको बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहे. वहीं दोपहर और शाम के समय कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ीं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: अब दिल्ली-यूपी में पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी, पढ़ें मौसम विभाग का अलर्ट

आने वाले समय में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गई है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार आज तेज धूल भरी आंधी चली. इसकी गति करीब 35 किलोमीटर प्रति घंटे की है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 44 और 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. 

भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश के अधिकतर क्षेत्र भीषण लू की चपेट में हैं. खासतौर से उत्तर भारत में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम ही है. उत्तर भारत के राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली बिहार, झारखंड, उत्तराखंड   व वेस्ट बंगाल के अलावा मध्य भारतीय राज्यों में 14 से 18 जून तक लू चलने की संभावना है. 

इन क्षेत्रों में विशेषज्ञों ने गर्मी से बचने को लेकर खास अहतियात बरतने की सलाह दी है.  उत्तर प्रदेश में पड़ रही चिल्लाती गर्मी के कारण रेल और बस यात्रा काफी कठिन हो चुकी है. यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. रेलवे और बस स्टैंड पर गर्मी से बचने को लेकर खास इंतजाम नहीं किए गए हैं. पीने के पानी की किल्लत देखी जा रही है.