logo-image

Weather Update: ​दिल्ली-NCR में सुबह-शाम ठंड बरकरार, 12 साल में मार्च ने बनाया ये रिकॉर्ड

Weather Today Forecast: ​ आठ मार्च को हवाओं की रफ्तार में कमी आएगी. ये 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचेगी.

Updated on: 08 Mar 2024, 07:28 AM

नई दिल्ली:

Weather Today Forecast: दिल्ली में गुरुवार को मार्च के माह ने बीते 12 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए. यहां पर न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहने की उम्मीद है. वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. आज आसमान साफ रहेगा. मार्च के पूरे सप्ताह की बात करें तो 12 साल में न्यूनतम तापमान 10 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. मगर जिस तरह से पहाड़ों में बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, उससे दिल्ली में सुबह-शाम ठंड बनी रह सकती है. 

नौ मार्च को तेज हवाएं चलने वाली हैं

आज महाशिवरात्रि है और महिला दिवस भी है. बताया जा रहा है कि आठ मार्च को हवाओं की रफ्तार में कमी आएगी. ये 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचेगी. इससे ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं नौ मार्च को तेज हवाएं चलने वाली हैं. इस कारण मौसम खुशनुमा हो जाएगा. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने की उम्मीद है. दिल्लीवालों को शनिवार को सुबह-शाम ठंड का अहसास अधिक हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए आज कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट होगी जारी! जानें किन्हें मैदान में उतार सकती है पार्टी

अब मौसम खुलने की उम्मीद है

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद ठंड बढ़ने के बाद अब मौसम खुलने की उम्मीद है. मौसम में धीरे-धीरे गर्मी की ओर बढ़ रहा है. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में दिन के वक्त तेज धूप निकलने लगी है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार,  एक बार फिर बरसात होने की उम्मीद है. IMD के अनुसार, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में 11 से 13 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने के आसार बने हुए हैं. बताया जा रहा है कि पश्चिमी यूपी में 13 मार्च को बरसात की आशंका जताई गई है. 

जानें क्या है प्रदूषण का हाल 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 170 यानी खराब स्थिति में रहा.  बीते तीन दिनों से सुबह-सुबह दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रखी गई है.