logo-image

दिल्ली में कोरोना का तांडव, सरकार ने अगले सोमवार तक लॉकडाउन बढ़ाया

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के चलते लॉकडाउन को अगले सोमवार तक बढ़ा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है.

Updated on: 25 Apr 2021, 05:05 PM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना वायरस का तांडव
  • सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाया
  • CM अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के चलते लॉकडाउन को अगले सोमवार तक बढ़ा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इसकी घोषणा की है. प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी भी कोरोना का कहर जारी है. दिल्ली में लॉकडाउन (lockdown) को अगले सोमवार सुबह 5 बजे के लिए बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनता का मत भी यही है कि लॉकडाउन और बढ़ाया जाए, इसलिए लॉकडाउन 1 हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: मन की बात : 'कोरोना तूफान ने झकझोरा, एकजुटता से मिलेगी विजय'...पढ़िए में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37 फीसदी तक पहुंच गया, हमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी. पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30 फीसदी के नीचे आई है. उन्होंने कहा कि अब दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा 480 से बढ़कर 490 मैट्रिक टन हो गया है. हालांकि जरूरत 700 मेट्रिक टन की है और 330- 335 ही पहुंच रही है. कहीं जगह हम फेल भी हुए हैं, लेकिन कहीं जगह हम ऑक्सीजन पहुंचाने में कामयाब भी हुए हैं.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन का मैनेजमेंट भी शुरू कर रहे हैं. एक पोर्टल बनाया गया है, जिसमें हर दो 2 घंटे में मैन्युफैक्चर से लेकर अस्पताल तक सबको अपने यहां की पोजीशन बतानी पड़ेगी. अस्पतालों को बताना पड़ेगा पिछले 2 घंटे में कितनी इस्तेमाल हुई और सप्लायर को बताना पड़ेगा पिछले 2 घंटे में कितनी सप्लाई की. केजरीवाल ने कहा कि इससे सरकार को पता चलेगा कि कहां कमी आने वाली है और उसको ठीक किया जा सके. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में अफरा तफरी का आलम ठीक हो जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना की सुनामी, रिकॉर्ड साढ़े 3 लाख नए केस और करीब 2800 मौतें

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अलावा हम कोशिश कर रहे हैं, जहां से भी हम को मदद मिल सके.  देश के सभी मुख्यमंत्रियों को कल मैंने चिट्ठी लिखी है कि अगर आपके यहां ऑक्सीजन की कोई संभावना हो तो हमें बताइए. कुछ राज्यों के साथ बातचीत शुरू हुई है, जब कोई सकारात्मक नतीजे आएंगे तो आपको बताऊंगा.