News Nation Logo

लाल किले पर हो गया हिंसक किसानों का कब्जा, तमाशा देखती रह गई दिल्ली पुलिस

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने वाली दिल्ली पुलिस (Delhi Police) किसानों के सामने पूरी तरह से बेबस और लाचार दिख रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 26 Jan 2021, 03:52:55 PM
लाल किले पर हो गया का कब्जा, तमाशा देखती रह गई दिल्ली पुलिस

लाल किले पर हो गया का कब्जा, तमाशा देखती रह गई दिल्ली पुलिस (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने वाली दिल्ली पुलिस (Delhi Police) किसानों के सामने पूरी तरह से बेबस और लाचार दिख रही है. किसानों (Farmers) पर लगाम लगाने के लिए ड्यूटी पर लगाई गई दिल्ली पुलिस को खुद किसानों से अपनी जान बचाकर भागना पड़ रहा है. आंदोलनकारी किसानों ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के जवानों से लाठी छीनकर उन्हीं की पिटाई कर दी. कुल मिला-जुलाकर ये कहा जा सकता है कि पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए सिर्फ आंसू गैस के गोले छोड़े क्योंकि न तो पुलिस के बैरिकेड हिंसक किसानों को रोक पाए और न ही पुलिस की लाठियां हिंसा को लगाम लगा सकी.

ये भी पढ़ें- किसानों का हिंसक रूप देख दिल्ली मेट्रो ने बंद किए कई स्टेशन, देखें List

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से आ रही तस्वीरें दिल्ली पुलिस की नाकामियों को बयां कर रही हैं. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पुलिस कहीं लाठी खा रही है तो कहीं पुलिस पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की जा रही है. किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली पुलिस ने अपनी घटिया रणनीति, प्रशासनिक लापरवाही, किसानों की चेतावनी के प्रति ढीला रवैया गणतंत्र दिवस के मौके पर सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश को शर्मसार कर दिया है.

ये भी पढ़ें- किसानों का हिंसक प्रदर्शन, दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली (Delhi) के अलग-अलग बॉर्डरों पर प्रदर्शन कर रहे किसान गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकाल रहे हैं. किसानों के ट्रैक्टर मार्च के लिए कुछ रूट निर्धारित किए गए थे. हालांकि, ट्रैक्टर रैली शुरू होने के बाद किसानों ने सभी नियमों और कानूनों की धज्जियां उड़ानी शुरू कर दी. किसानों ने निर्धारित रुट तोड़ते हुए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रवेश कर लिया है. ट्रैक्टर रैली में शामिल होने आए किसान अब दिल्ली में प्रवेश करने के साथ ही उग्र हो गए.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस 2021: वीरता पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले जवानों की पूरी लिस्ट, देखें यहां

प्रदर्शनकारी किसान रूट तोड़कर अब दिल्ली के आईटीओ (ITO) में घुस आए हैं और जमकर उत्पात मचा रहे हैं. आईटीओ में प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस (Delhi Police) पर हमला कर दिया है. उग्र किसान दिल्ली पुलिस के जवानों पर लाठियों से हमला कर रहे हैं और पुलिस के वाहनों में जमकर तोड़फोड़ मचा रहे हैं. किसानों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने एहतियातन कई मेट्रो स्टेशन (Metro Station) बंद कर दिए हैं. इसके साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें- प्रदर्शनकारी किसानों ने महिला पुलिस को डंडों से पीटा, देखें वीडियो

जो किसान सोमवार की रात तक दिल्ली के रिंग रोड पर ट्रैक्टर मार्च निकालने के लिए दिल्ली पुलिस से इजाजत मांग रहे थे, उन किसानों ने मंगलवार को लाल किले सहित दिल्ली के कई इलाकों में कब्जा जमा लिया. हैरानी की बात ये है कि हिंसक किसान लाल किले जैसे ऐतिहासिक स्थल पर कब्जा जमा लिए और दिल्ली पुलिस सिर्फ तमाशा देखती रह गई. लाल किले पर कब्जा जमाने के बाद उग्र किसानों ने उस जगह अपने झंडे फहरा दिए जहां सिर्फ देश का तिरंगा फहरता था. इतना कुछ होने के बाद भी दिल्ली पुलिस वहां खड़ी होकर सिर्फ मूकदर्शक बनकर रह गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Jan 2021, 03:52:55 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.