News Nation Logo
Banner

जामिया नगर थाने में शुरू हुई UPSC की कोचिंग, पहले बैच में शामिल हुए 32 बच्चे

दिल्ली के जामिया नगर थाने में देश की पहली डिजिटल दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी में आज से यूपीएससी प्री एग्जामिनेशन की फ्री कोचिंग शुरू की गई है.

Written By : अवनीश चौधरी | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 06 Apr 2021, 04:54:19 PM
जामिया नगर थाने में शुरू हुई UPSC की कोचिंग, पहले बैच में 32 बच्चे

जामिया नगर थाने में शुरू हुई UPSC की कोचिंग, पहले बैच में 32 बच्चे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • जामिया नगर थाने में साल 2012 में शुरू हुए थी लाइब्रेरी
  • लाइब्रेरी में शुरू हुई यूपीएससी प्री एग्जामिनेशन की फ्री कोचिंग
  • 32 बच्चों का पहला बैच तैयार

नई दिल्ली:

दिल्ली के जामिया नगर थाने में देश की पहली डिजिटल दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी में आज से यूपीएससी प्री एग्जामिनेशन की फ्री कोचिंग शुरू की गई है. करीब 32 बच्चों का पहला बैच तैयार हुआ है. खास बात यह है कि ज्यादातर बच्चे जामिया नगर शाहीन बाग और आसपास के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में लोअर इनकम ग्रुप से आते हैं. दरअसल, जामिया नगर थाने के अंदर दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी साल 2012 से शुरू की गई थी, जिसकी शुरुआत में कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चों के लिए तमाम किताबें, सिटिंग अरेंजमेंट्स, लैपटॉप आदि उपलब्ध कराए गए.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में बढ़ते कोरोना के बाद लगाया गया नाइट कर्फ्यू, जानें नियम और कानून

यह लाइब्रेरी दिल्ली पुलिस के सहयोग और थाना परिसर के अंदर ओएनजीसी और बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड के सहयोग से संचालित की जा रही है. लाइब्रेरी के डायरेक्टर नदीम अख्तर ने बताया कि समय के साथ लाइब्रेरी की सुविधाओं और कोचिंग क्लासेस में विस्तार हुआ है. अब एक बड़ी पहल यह हुई है कि इस लाइब्रेरी में यूपीएससी प्री एग्जामिनेशन की स्मार्ट कोचिंग भी शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अलर्ट

देश के बाकी शहरों की तरह ही दिल्ली में भी कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. जिसे ध्यान में रखते हुए लाइब्रेरी में क्लासेज के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान भी रखा जा रहा है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. बता दें कि इस लाइब्रेरी की स्थापना 22 फरवरी, 2012 को हुई थी. यहां 3000 से भी ज्यादा किताबें उपलब्ध हैं.

लाइब्रेरी में 2300 से भी ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी किताबें भी उपलब्ध हैं, जिनमें यूपीएससी, एसएससी, सीटीईटी, नेट और ग्रेजुएशन लेवल की किताबें भी शामिल हैं. इनके अलावा यहां 127 से ज्यादा लॉ की भी किताबें मौजूद हैं. लाइब्रेरी में मनोरंजन के लिए 1 हजार से ज्यादा मैगजीन उपलब्ध हैं. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की NCERT की सभी किताबें उपलब्ध हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 04:42:39 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.