logo-image

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एयरपोर्ट्स पवेलियन का किया उद्घाटन

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय बाल भवन में एयरपोर्ट्स पवेलियन का किया उद्घाटन. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ राज्य मंत्री संजय धोत्रे और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा भी मौजूद रहे.

Updated on: 31 Jul 2019, 03:13 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय बाल भवन में एयरपोर्ट्स पवेलियन का किया उद्घाटन. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ राज्य मंत्री संजय धोत्रे और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा भी मौजूद रहे. इसी दौरान वायु सेना प्रमुख द्वारा w.g. सीआईडी po3 नाम के गेम को भी लांच किया गया जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिससे बच्चे वायु सेना के तरफ गेमिंग के माध्यम से आकर्षित होंगे.

एयरफोर्स पवेलियन के अंदर भारत के आधुनिकतम फाइटर प्लेंस को दिखाया गया है. जिसमें सुखोई 35एमकोआआ से लेकर रफेल तक शामिल है. अमेरिका से हाल ही में खरीदे गए चिनॉक और अपाचे हेलीकॉप्टर को भी प्रदर्शित किया गया है.

ये भी पढ़ें: चार वर्षीय एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी पूरी, इसी सत्र से होगा लागू

बच्चे या वायु सेना की तरफ आकर्षित हो सके इस लिहाज से फाइटर प्लेन में पहने जाने वाले जी सूट और हेलीकॉप्टर के लिए विंगसूट को भी दिखाया गया है. रमेश पोखरियाल निशंक खुद वायु सेना सिम्युलेटर में फाइटर प्लेन उड़ाने की सिमुलेशन करते हुए नजर आए इस सिमुलेशन को बिल्कुल असली विमान के कॉकपिट के अंदाज में बनाया गया है. 

वायुसेना पवेलियन के उद्घाटन के बाद केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान-

बाल भवन में बनाए गए इस वायु सेना पवेलियन के तहत कोशिश की गई है कि 6 से 14 साल की उम्र के बच्चे भारतीय वायु सेना में सेवाएं देने के लिए आकर्षित होगें. बच्चों को भारतीय सेना के बारे में अधिक जानकारी मिले जिस तरह का सिमुलेशन यहां बनाया गया है , मुझे लगता है कि यहां से बच्चे फाइटर पायलट बनने के ऐम लेकर आगे बढ़ेंगे.

और पढ़ें: नए HRD Minister Ramesh Pokhriyal फंसे इस विवाद में, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए निशंक ने कहा कि अभी तक नई शिक्षा नीति को लेकर एक लाख से ज्यादा सुझाव आ चुके हैं. इसमें हम आधुनिक तकनीक को लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे भारत की भविष्य की पीढ़ियों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं मिलें और एक अच्छी शिक्षा व्यवस्था की रचना की जा सके बीते कई दशकों के बाद पहली बार शिक्षा नीति बनाई जा रही है.